भारत के सीडीएस ने क्यों कहा कि यह 20 साल पहले का तालीबान है।

भारत के सबसे बड़े रक्षा पद पर आसीन चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ विपिन रावत ने कहा कि मुझे पहले से ही अंदेशा था कि एक दिन ऐसा ही होगा। उनका यहां कहने का मतलब है कि जैसे अमेरिका अफगानिस्तान से निकलेगा और तुरंत बाद तालीबान पूरे अफगानिस्तान पर कब्जा कर लेगा।

      उन्होंने आगे कहा है कि जो देश या लोग कह रहे हैं कि तालीबान बदल गया है। तो वो देश व लोग गलत सोच रहें हैं। तालीबान जैसा 20 साल पहले था और अब 20 साल बाद भी वैसा ही है। उसमें जरा सा भी बदलाव नहीं आया है। बस उन्होंने यह उम्मीद नहीं लगाई थी कि तालीबान इतनी जल्दी से अफगानिस्तान पर कब्जा कर लेगा। 

      उनका कहना है कि अब अफगानिस्तान की धरती का  किसी तीसरे देश के खिलाफ आतंकवाद के लिए इस्तेमाल न हो। जिसमें उन्होंने पाकिस्तान के आतंकी संगठनो के लिए तथा अलकायदा, आईएसआईएस के लिए कहा है। 

      क्यों कि यह पड़ोसी देशों में भी आतंक को फैला सकते हैं साथ ही साथ यह अफगानिस्तान में अपना ठिकाना भी बना सकते हैं। 

      उन्होंने कहा है कि तालीबान के अफगानिस्तान पर कब्जे से भारत के लिए परेशानियां बढ़ गईं हैं लेकिन भारतीय सेना इन सबसे अच्छी तरह से निपटना जानती है।

      साथ में उन्होंने यह भी कहने की कोशिश की है कि तालीबान अपनी हरकतों से बाज नहीं आयेगा। जिस तरह से उसने अफगानिस्तान में सभी जेलों में बंद आतंकियों को रिहा किया है। उससे उनके मंसूवे नज़र आतें हैं। 

Post a Comment

Previous Post Next Post