32 वर्ष बाद कश्मीरी पंडितों ने श्री नगर में कृष्ण की रथ यात्रा निकाली

मोदी सरकार ने 5 अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर से 370 हटाई थी। अब धीरे धीरे जम्मू कश्मीर में बदलाव नजर आने लगे हैं। जम्मू कश्मीर में सामाजिक , आर्थिक और धार्मिक बदलाव साफ साफ नजर आ रहा है। जो पहले भारत का नागरिक सोच भी नहीं सकता था। आज वहीं सब जम्मू कश्मीर में घटित हो रहा है।





आज कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव पर कश्मीर के श्री नगर में कृष्ण भगवान की रथ यात्रा निकाली गई। इस रथ यात्रा को कश्मीरी पंडितों ने श्री नगर के लाल चौक पर निकाली थीं। जिसमें बड़े पैमाने पर लोग एकत्र हुए हैं और भगवान कृष्ण का कीर्तन कर रहें हैं। सुरक्षा का भी बहुत अच्छी तरह से इंतजाम किया गया। धारा 370 हटने से पहले कोई सोच भी नहीं सकता था। कि कोई श्री नगर में कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव को बड़े उत्साह से मना पाए।

 

इसी तरह 15 अगस्त को लोगों ने श्रीनगर के लाल चौक पर तिरंगा फहराया था और इसके साथ बड़े पैमाने पर जम्मू कश्मीर के लोगों ने 15 अगस्त के कार्यक्रम में हिस्सा लिया था। 

कश्मीर में अब बड़े पैमाने पर बदलाव हो रहें हैं। जिसमें बुरहान बानी आतंकी का पिता भी 15 अगस्त को झंडा फेहरा रहा था। जो कभी किसी ने सपने में भी नहीं सोचा होगा।

 


सबसे बड़ा बदलाव आतंक के खिलाफ आया। जम्मू कश्मीर में आतंकी घटनाएं अब बहुत ही कम हो गई। भारत सरकार और सेना ने साफ कह दिया है कि जो भी बंदूक उठायेगा। वो बहुत जल्दी मारा जायेगा। 

   

Post a Comment

Previous Post Next Post