भारतीय पीएम मोदी ने अप्रूवल रेटिंग में जो बाइडेन को पिछे छोड़ा

भारतीय पीएम मोदी ने अप्रूवल रेटिंग सभी वैश्विक नेताओं में पहला स्थान हासिल किया। एक संस्था मॉर्निंग कंसल्ट द्वारा एक सर्वेक्षण कराया गया है। जिसमें विश्व के कुल 13 नेता शामिल थे। मॉर्निंग कंसल्ट के द्वारा किए गए, इस  सर्वेक्षण में पता चलता है कि पीएम मोदी 70% अनुमोदन दर से सभी  वैश्विक नेताओं में सबसे पहले स्थान पर आये हैं। भारत के प्रधान मंत्री मोदी ने जो बाइडेन, एंजेला मर्केल और बोरिस जॉनसन सहित विश्व के सभी नेताओं से आगे हैं। 


इसी वर्ष के जून महिनें में पीएम मोदी की अनुमोदन दर 66% थीं जो इस महीने 4% बढ़ गई है। हालांकि पीएम  मोदी की अप्रूवल रेटिंग 25 अप्रैल 2020 को 82 % थीं जो 12 % गिरकर 70% रह गई है। इसमें पीएम मोदी को नापसंद करने वाले 25% हैं और  इसमें बचे 5% लोगों ने कुछ नहीं कहा।

इस सर्वेक्षण के लिए भारत में 2126 युवा लोगों का सैंपल लिया गया था और साथ में पढ़े लिखे लोगों से उनके ऑनलाइन विचार पूछे गए थे।


इस सर्वेक्षण में जो बाइडेन की अप्रुबल रेटिंग 48% है और 44% लोगों ने रिजेक्ट किया है। जो बाइडेन की अप्रुवल रेटिंग अफ़गानिस्तान के मामले पर गिर गई है। अमेरिकी लोग जो बाइडेन द्वारा अफ़गानिस्तान के विषय पर नाराज हैं। 


मॉर्निंग कंसल्ट क्या है?

मॉर्निंग कंसल्ट एक पॉलिटिकल इंटेलिजेंस है जो वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इटली, जापान, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित देश के प्रमुखों की अप्रूवल रेटिंग जारी करती है। यह साफ्ताहिक आधार पर 13 देशों के नेताओं की अप्रूवल रेटिंग जारी करती है।

विश्व के प्रमुख नेताओं की रेटिंग

भारत के पीएम मोदी: 70%

 मैक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज़ ओब्रेडोर: 64%

 इटली के पीएम मारियो द्रघी: 63%

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल: 52%

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन: 48%

ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन:48%

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो: 45%

 ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन: 41%

ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो: 39% 

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति  जेई-इन मून: 38%

स्पेन के प्रधान मंत्री पेड्रो सेंचेज़: 35%

फ्रांस के राष्ट्रपति एमेनुअल मैक्रों: 34%

 जापान के पीएम योशीहाइड सुगा: 25%

Post a Comment

Previous Post Next Post