अग्नि V मिसाइल के परीक्षण से चाइना की नींद हराम क्यों है और क्या कारण है,जानें विस्तार से

भारत मिसाइल के मामले में आत्मनिर्भर देश है। जिसको लड़ाकू विमानों की तरह मिसाइलों को दूसरे देशों से खरीदना नहीं पड़ता है। भारत का रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) वर्ष में एक या दो मिसाइलों का परिक्षण जरूर करता है। जिस पर चाइना सहित अन्य देश को कोई आपत्ति नहीं होती है। 

लेकिन इस बार 23 सितंबर को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन अग्नि V मिसाइल का परीक्षण करने जा रहा है। जिस पर चाइना ने आपत्ति जताई है और कहा है कि भारत को अग्नि V मिसाइल का परिक्षण नही करना चाहिए। उसने यह भी कहा कि अमेरिका भारत के मिसाइल कार्यक्रम के बारे में कुछ नहीं कहता है। जबकि दूसरे देशों के द्वारा अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण करने पर वह प्रतिबंध लगा देता है। 


चाइना अग्नि V के परिक्षण से इतना डर क्यों रहा है। इसके बारे में भारत और दुनिया के रक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि अग्नि V मिसाइल की रेंज में पुरा का पुरा चाइना आता है। इसी कारण चीन सबसे ज्यादा अग्नि V  के परिक्षण पर हो हल्ला मचा रहा है।

चाइना यूएन के रेजोल्यूशन 1172 के तहत विरोध करता

चीन भारत की अग्नि V मिसाइल के परीक्षण का विरोध यूएन के संकल्प 1172 (1998) के तहत करता है। जिसमें भारत के साथ साथ पाकिस्तान से कहा गया है कि दोनों देश परमाणु हथियारों व आईसीबीएम मिसाइलों का परिक्षण तत्काल प्रभाव से रोके। साथ में ही इस रेजोल्यूशन में भारत और पाकिस्तान से कहा गया था कि दोनों देश परमाणु हथियारों के अप्रसार संधि (एनपीटी) पर हस्ताक्षर करें और अपने परमाणु हथियारों का त्याग करें। 


चाइना अग्नि V के किन गुणों से परेशान 

अग्नि V मिसाइल भारत की एक परमाणु सक्षम अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल है। जिसको भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO)के द्वारा विकसित किया गया है। अग्नि 5 का आईसीबीएम मिसाइल होना ही चीन को सबसे ज्यादा अखर रहा है।

अग्नि 5 की मारक क्षमता

अग्नि V एक लम्बी दूरी की आईसीबीएम मिसाइल है। जिसकी मारक क्षमता  5000 से 8000 किलोमीटर तक है। इस मिसाइल की रेंज के कारण ही चीन ज्यादा परेशान है क्यों कि अग्नि V मिसाइल पूरे चीन में कही भी परमाणु हमला करने में सक्षम है। 

अग्नि V की स्पीड

अग्नि V मिसाइल की रफ्तार 29,401 किलोमीटर प्रति घंटा है अर्थात यह 24 मैक की स्पीड से चल सकती है। इसकी स्पीड भी चीन को परेशान कर रही है।

अग्नि 5 मिसाइल का भार

अग्नि 5 एक भारी मिसाइल है। जिसका भार लगभग 50,000 किलोग्राम है। जिसके साथ ही यह अपने साथ हथियार भी लेकर जाती है। 

सबसे बड़ी खासियत "MIRV" तकनीक

इस मिसाइल की सबसे बड़ी खासियत "मल्टीपल इंडिपेंडेंट टार्गेटेबल री-एंट्री व्हीकल (MIRV)" तकनीक का होना है।  इस मिसाइल के बारे में कुछ विशेषज्ञ का कहना है कि 23 सितंबर के परीक्षण में अग्नि V की MIRV क्षमता का परीक्षण होगा।  हालांकि जून महीने में इस मिसाइल की MIRV क्षमता का "गुप्त रूप से" परीक्षण किया गया था, लेकिन 23 सितंबर को इसका परीक्षण लाइव होगा। एक MIRV तकनीक से लैस मिसाइल एक बार में कई लक्ष्यों को हिट करती है और इसका एक पारंपरिक मिसाइल की तुलना में एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम द्वारा अवरोधन करना अधिक कठिन होता है।

संछेप में

अग्नि 5 की रेंज

  • 5000 से 8000

स्पीड

  • 29,401 किलोमीटर प्रति घंटा (24मैक)

भार 

  • 50,000 किलोग्राम

विकसित किया

  • रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO)

मूल्य

  • 7 मिलियन डॉलर

Post a Comment

Previous Post Next Post