मुकेश अंबानी ने 100 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया के विख्यात कुलीन धन क्लब के हिस्सा बनें

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, भारत और एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी ने 100 बिलियन डॉलर का आंकड़ा छू लिया है। इसी के साथ उन्होंने कुलीन धन क्लब (Elite wealth club) में प्रवेश कर लिया। इस शुक्रवार रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयर सबसे उच्चतम स्तर पर आ पहुंचे थे। जिसके बाद मुकेश अंबानी की कुल आय 101 बिलियन डॉलर हो गईं। 



मुकेश अंबानी ने 2020 में हर दिन लगभग 160 करोड़ कमाएं हैं और पूरे वर्ष में उन्होंने 2,77,000 हजार करोड़ रुपए कमाये हैं। इससे उनकी कुल आय में 73% की वृद्धि के साथ यह 6,58,400 करोड़ तक पहुंच गई है। पिछली वर्ष 2019 में भारत सहित पूरी दुनिया में लॉकडाउन लगा हुआ था। तब भी मुकेश अंबानी ने हर घंटे 90 करोड़ रुपए की कमाई की थी। 



कुलीन धन क्लब में शामिल दुनिया के अमीर लोगों मे अमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस, एलॉन मस्क, फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग, गूगल के सहसंथापक लैरी पेज,, माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स तथा अमेरिका के  एक ओर व्यक्ति बर्नार्ड अर्नोल्ट भी शामिल हैं। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस की कुल आय 15 लाख 83 हजार करोड़ रुपए है। जो अमेरिकी मुद्रा में 190 बिलियन डॉलर से भी अधिक है। जेफ बेजोस की अमीरी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बेजोस एक दिन में 321 मिलियन डॉलर से अधिक कमाते हैं और जो सप्ताह में देखा जाये। तो यह राशि 2.3 बिलियन अमेरिकन डॉलर में रहती है।


मुकेश अंबानी को व्यापार 2005 में अपने पिता धीरूभाई अंबानी से प्राप्त हुआ था। जहां से उन्होंने  अपने व्यापार में बड़ी वृद्धि करते हुए तेल रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल में धाक जमाई है। जिनकी आरआईएल दुनिया की बड़ी कंपनियों में से एक है। अंबानी ने अपने व्यापार को ऑयल रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल्स से आगे बढ़ाकर तकनीक के क्षेत्र में भी लेकर आये। मुकेश अंबानी की जियो भारत में एक 4 जी सेवा प्रदाता कंपनी है। जिसने भारत में डाटा के मामले क्रांति ला दी और इसी के दम पर डिजिटल भारत का सपना साकार हो रहा है। क्योंकि जियो से पहले 1 जीवी डाटा 250 रूपए में प्राप्त होता था। जियो की 2020 से 2021 में कुल कमाई 12,537 करोड़ रूपए हुई थी। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार , मुकेश अंबानी की इस वर्ष आय में  23.8 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई है।

मुकेश अंबानी जियो की शुरुआत करते हुए।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मालिक मुकेश अंबानी दुनिया के 11वे ऐसे व्यक्ति बन गए हैं। जो 101 बिलियन डॉलर के साथ वह कुलीन धन क्लब में शामिल हो गए हैं। जियो के बाद अब मुकेश अंबानी की नजर रिटेल सेक्टर पर टिकी है। जिसको लेकर उन्होंने बडी मजबूती से कदम आगे बढ़ाएं हैं। उनकी आय में तकनीक और रिटेल के कारण पिछले साल  27.8 बिलियन की वृद्धि हुई थी।

Post a Comment

Previous Post Next Post