अमेरिका ने पाकिस्तानी मानव तस्कर आबिद अली पर 15 करोड़ रूपए का ईनाम रखा

अमेरिका ने पाकिस्तानी मानव तस्कर की जानकारी देने वालों को 15 करोड़ रूपए  देने की की घोषणा की है। यह पुरस्कार राशि दो पुरस्कारों के अंतर्गत प्रदान की जायेगी। पहली 1,000,000 डॉलर की राशि आबिद अली खान का पता बताने के लिए दी जायेगी और दूसरी राशि उसके मानव तस्करी नेटवर्क के बारे में जानकारी देने  वाले पर दी जायेगी। 




हालाकि अमेरिकी विभाग के अधिकारी नेड प्राइस ने 14 अक्टूबर 2021 को ट्विटर पर जानकारी देते हुए बताया कि जो भी व्यक्ति अमेरिकी विभाग को (@StateDept) को आबिद अली नाम के पाकिस्तानी नागरिक व मानव तस्कर की जानकारी देगा। तो यूएस का स्टेट डिपार्टमेंट मानव तस्कर आबिद अली की जानकारी देने वाले को 1,000,000 डॉलर की नकद पुरस्कार राशि दी जाएगी।


अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट के प्रवक्ता ने नेड प्राइस ने आगे बताया कि अगर कोई व्यक्ति पाकिस्तानी आबिद अली के मानव तस्करी नेटवर्क और उसके वित्त संबंधी जानकारी को अमेरिकी विभाग को देता है। तो उसकी पुरस्कार राशि में अतिरिक्त 1,000,000 की वृद्धि कर दी जायेगी। दोनों पुरस्कार राशि मिला देने यह राशि करीब 15 करोड़ रूपए पड़ती है। 


पाकिस्तानी नागरिक व मानव तस्कर आबिद अली पर अमेरिकी विभाग का कहना है कि आबिद अली पाकिस्तान आधारित एक मानव तस्करी का एक गिरोह चलाता है। जो मध्य पूर्व और दक्षिण पश्चिम एशिया के लोगों को  रुपए बिना वैध कागजातों से अमेरिका में घुसने का लालच देता है। 

आबिद अली का मानव तस्करी का गिरोह पाकिस्तान व दूसरे देशों के गरीब व कमजोर तबकों के लोगों को अपना शिकार बनाते हैं। इन लोगों को अमेरिका में बसाने के बहाने ऐसी जगहों पर ले जाया जाता है। जहां इनको पानी और खाना भी प्राप्त नहीं होता है। कभी कभी यात्रा के दौरान ये लोग डकैती और लूट पाट के शिकार भी हो जातें हैं।

नोट 

अमेरिका इन पुरस्कारों को अंतर्राष्ट्रीय संगठित अपराध पुरस्कार कार्यक्रम (TOCRP) के तहत देता है। 1986 से अब तक मानव और ड्रग तस्करी करने वालों के गिरोह के बारे में जानकारी देने वालों को 135 मिलियन डॉलर दिए जा चुके हैं

Post a Comment

Previous Post Next Post