एंड्रोमेडा आकाशगंगा की धरती से दूरी 25,00,000 प्रकाश वर्ष।

एंड्रोमेडा आकाशगंगा हमारी मिल्की वे गैलेक्सी की पड़ोसी आकाशगंगा है। इस आकाशगंगा को हिन्दी में देवयानी आकाशगंगा भी कहतें हैं। हम अपनी धरती से इसे नग्न आंखो से भी देख सकते हैं।

एंड्रोमदा गैलेक्सी

नामकरण

एंड्रोमेडा आकाशगंगा का नाम ग्रीक पौराणिक कथाओं की राजकुमारी एंड्रोमेडा के नाम पर रखा गया है जो Aethiopia के राजा सीफियस और महारानी कैसिओपिया की बेटी थी। एंड्रोमेडा आकाशगंगा को M31 आकाशगंगा के नाम से भी जानतें हैं।

नक्षत्र

एंड्रोमेडा आकाशगंगा एंड्रोमेडा तारामण्डल में उपस्थित हैं। इस पूरे तारामण्डल में 1 ट्रिलियन तारें हैं। जो हमारी आकाशगंगा के तारामंडल से 600 अरब ज्यादा हैं।

आकार 

एंड्रोमेडा आकाशगंगा हमारी मिल्की वे गैलेक्सी की तरह सर्पिलाकार है। एंड्रोमेडा आकाशगंगा का व्यास 220,000 प्रकाश वर्ष है और इसकी त्रिज्या 1,10,000 प्रकाश वर्ष हैं। जो मिल्की वे गैलेक्सी से 1,10,000 प्रकाश वर्ष  बड़ी है। 

एंड्रोमेडा आकाशगंगा की धरती से दूरी

एंड्रोमेडा आकाशगंगा हमारी पड़ोसी आकाशगंगा है और जिसकी धरती से दूरी 25,00,000 प्रकाश वर्ष दूर है। अगर हम  अपनी मिल्की गैलेक्सी से एंड्रोमेडा आकाशगंगा के लिए जातें हैं तो हमको आज की तकनीक से करोड़ों साल लगेंगे। 

तारों की संख्या

हमारी मिल्की वे गैलेक्सी में क़रीब 400 अरब तारें अनुमानित हैं और जबकि एंड्रोमेडा आकाशगंगा में क़रीब 1000 अरब तारें हो सकते हैं। अर्थात हमारी मिल्की वे गैलेक्सी से 2.5 गुना ज्यादा होगें। एंड्रोमेडा आकाशगंग में सबसे चमकीला तारा अल्फा तारा है।

उत्पत्ति 

एंड्रोमेडा आकाशगंगा छोटी छोटी बहुत सारी आकाशगंगाओं से मिलकर बनी है। एंड्रोमेडा आकाशगंगा की उत्पत्ति आज से लगभग 10 बिलियन  वर्ष पहले हुई थी। 

मिल्की वे गैलेक्सी से टकराव

एंड्रोमेडा आकाशगंगा हमारी मिल्की वे आकाशगंगा की ओर 100 से 120 किलोमीटर प्रति सेकंड की दर से आ रही है और लगभग 4.50 अरब वर्ष बाद एंड्रोमेडा आकाशगंगा तथा मिल्की वे आकाशगंगा आपस में मिल जायेंगी। एंड्रोमेडा आकाशगंगा और मिल्की वे गैलेक्सी  के आपस में मिलकर एक हो जायेंगी। जो बाद में मिल्कड्रोमेडा कहलायेगी।


संक्षेप में।

गैलेक्सी                            =   एंड्रोमेडा आकाशगंगा 

हिन्दी में नाम।                     = देवयानी आकाशगंगा

नक्षत्र।                                = एंड्रोमेडा

व्यास।                                = 2,20,000 प्रकाश वर्ष

त्रिज्या                                = 1,10,000 प्रकाश वर्ष

नामकरण                            = ग्रीक राजकुमारी एंड्रोमेडा 

तारों की संख्या                     = 1000 अरब या 1 ट्रिलियन

धरती से दूरी                         =  25,00,000 प्रकाश वर्ष

एंड्रोमेडा आकाशगंगा              =  2× मिल्की वे गैलेक्सी 

सबसे चमकीला तारा               =  अल्फा तारा

मिल्की वे से टकराव                 = 4.50 अरब वर्ष बाद

टकराव के बाद नया नाम          =  मिल्कड्रोमेडा


Post a Comment

Previous Post Next Post