इज़राइल में मुस्लिमों और ईसाइयों के युद्ध काल की 900 वर्ष पुरानी तलवार समुद्र के अंदर मिली।

इजराइल में उसके समुद्र तट पर आज से 900 वर्ष पहले की एक सैनिक की तलवार पाईं गईं है। इजराइली एक्सपर्ट के अनुसार, यह तलवार किसी तीसरे क्रूसेडर धार्मिक युद्ध के काल के सैनिक के हाथों से समुद्र में छूट गई होगी। 



इस तलवार को इजराइल के स्कूबा गोताखोर "शोलोमी कटजिन" के द्वारा भूमध्य सागर के तट पर कुछ दुर्लभ कलाकृतियों , लंगर , ब्लेडों और बर्तनों के साथ पायी गई है। यह 900 वर्ष पुरानी तलवार उत्तरी इजराइल के एटलिट क्रूसेडर के किले के क्षेत्र के पास से पाईं गईं हैं। 


इजरायल के पुरावशेष प्राधिकरण और इजराइल के मरीन निदेशक कोवी शर्वित के अनुसार, इस बेहद दुर्लभ तलवार को इजराइल के एक स्कूबा गोताखोर के द्वारा खोजी गई है। इस तलवार का संबंध क्रूसेडर काल से है। क्योंकि जहां यह तलवार पाईं गईं हैं वह क्षेत्र क्रूसेडर काल की कलाकृतियों से भरा पड़ा है। उनके कहना है कि यह क्रूसेडर काल की तलवार पूरी तरह से पानी के अन्दर थी और यह इजराइली इतिहास में सबसे अच्छा संरक्षण का उदाहरण है।


इजराइली मरीन विशेषज्ञ के अनुसार, पानी के अन्दर कोई भी पदार्थ भूमि की अपेक्षा अधिक समय तक सुरक्षित रह सकता है। क्योंकि तलवार अधिक समय तक पानी के अंदर रही थी। जिस बजह से यह पूरी तरह से आक्सीकृत हो चुकीं थीं। इसलिए इसके ऊपर समुद्री जीव जंतु चिपके रहते थे। इसी कारण से यह तलवार 900 वर्षों से बेहद अच्छी हालत में मिली है और इसका संरक्षण करना भी बेहद आसान है। 


इज़राइल में खोजी गई यह तलवार तीसरे क्रूसेडर धर्म युद्ध से संबंधित हैं। जिसका समय काल 1189 से 1192 के बीच में माना जाता है। इसी तीसरे क्रूसेडर धर्म युद्ध में रिचर्ड प्रथम (इंग्लैंड के राजा) जिनको लियोनहार्ट के नाम से भी जाना जाता है। जब ईसाई धर्म के लोग 1187 में सलादीन के जिहाद में बुरी तरह से हार गए थे तब उन्होंने अपने दूसरे साथियों के साथ ईसाइयों के लिए येरूसलम को एक बार फिर जीतने का प्रयास किया था। इसी कारण से उत्तरी इजराइल के भूमाध्यसागर तटीय क्षेत्र में क्रुसेडर संस्कृति के चिन्ह आसानी से प्राप्त हो जातें हैं। 


इस बेहद खूबसूरत और दुर्लभ तलवार को दूसरी प्राप्त कलाकृतियों के साथ ही इज़राइल के प्राचीन अवशेष विभाग में संरक्षित कर रख दिया गया है।

समुद्र से 900 पूरानी तलवार निकालने का वीडियो


Post a Comment

Previous Post Next Post