एक ऐसा आइलैंड जहां सिर्फ सर्प ही सर्प

 
लेकिन दुनिया में एक ऐसा आईलैंड भी है।जहां इंसानों का नहीं  बल्कि सर्पों का  राज्य है। इतने सांप हैं कि वहां किसी इंसान की जाने की हिम्मत नहीं होती है। यह आइलैंड लोगों के लिए खतरनाक है इसलिए ब्राज़ील सरकार ने इंसानों के वहां जाने पर रोक लगा दी है। यहां केवल ब्राज़ीलियाई नौसेना और कुछ शोधकर्ताओं को ही जाने की इजाजत है


इस आइलैंड का नाम इल्हा दा क्यूइमादा ग्रांडे हैं। जो सांपो के घर के नाम से प्रसिद्ध है। इस आइलैंड का क्षेत्रफल 106 एकड़ है। यह  आईलैंड ब्राजील के तट से कुछ ही दूरी पर स्थित हैं। यह अटलांटिक महासागर में एक आइलैंड है। यह आइलैंड समुद्र तल से 206 मीटर ऊपर है। यह ब्राजील के साओ पालो राज्य से 33 किलोमीटर दूर स्थित है और यहां की नगरपालिका इटानहेम हैं। यहां की जलवायु समशीतोष्ण है।यह विषैले  एंथ्रोपिस इंसुलरिस का एकमात्र घर है , इसका दूसरा नाम गोल्डन लांसहेड पिट वाइपर भी है। यहां लोगों और सांपों की आबादी दोनों की सुरक्षा के लिए क्यूईमाडा ग्रांडे आम जनता के लिए बंद है।

सांप


इसका एक तिहाई हिस्सा वनों से आच्छादित है। यहां वर्षावन बड़े पैमाने पर पाएं जाते हैं। एक अनुमान के मुताबिक यहां सांपो की आबादी 4,30,000  है। यहां हर एक वर्ग मीटर  5 सर्प  मिल जायेंगे। यहां 20 लाख पिट वाइपर सांपो का निवास है।

Post a Comment

Previous Post Next Post