जेफ बेजॉस की एक मिनट की कमाई एक आम भारतीय के पूरे वर्ष के बराबर

दुनिया बहुत बड़ी है और यहां एक से बढ़कर एक बुद्धिमान व्यक्ति मौजूद है। जेफ बेजॉस जितना एक सेकंड में कमा लेते हैं। उतना ही एक आम इंसान 4 महीनों  में कमा पाता है। कुछ लोग 9000 रुपए कमाने के लिए पूरा महीना मेहनत मजदूरी करते हैं और कुछ लोग 9000 रुपए केवल चंद मिनटों में ही कमा लेते हैं। 

जेफ बेजॉस भारत तथा पूरी दुनिया में विख्यात अमेजन कम्पनी के मालिक हैं। जिन्होंने अपनी कम्पनी के दम पर व्यापारी और ग्राहक को एक ही प्लेटफॉर्म पर ला दिया है। आज दुनिया की ऐसी कोई वस्तु नहीं है। जो अमेजन कम्पनी पर नही मिलेगी। 


इसी अमेजन कम्पनी की ताकत से वह आज दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। आज दुनिया का हर शख्स यह जानना चाहता है कि जेफ बेजॉस एक दिन में कितना कमा लेते हैं और उनकी कुल आय कितनी है।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, अमेजन कम्पनी के मालिक की 2021 में कुल आय 189 बिलियन डॉलर है और वह इस समय दुनिया के दूसरे अमीर व्यक्ती हैं। उनसे पहले अमेरिका के नागरिक और स्पेस एक्स के मालिक एलोन मस्क हैं।

विजाका डॉट कॉम के अनुसार, अगर हम जेफ बेजॉस की कमाई के पिछले आंकड़ों को देखें। तो वह 1 महीने में करीब 8.99 बिलियन डॉलर की कमाई करते हैं और एक सप्ताह में उनकी कुल कमाई 2.25 बिलियन डॉलर के करीब रहती है। आप जेफ बेजॉस की एक दिन की कमाई के बारे में जानकर हैरान होंगे क्यों कि जेफ बेजॉस एक दिन में कुछ मिलियन डॉलर नहीं, बल्कि 321 मिलियन डॉलर  कमाते हैं। अगर एक घंटे की बात करें तो वह 2,22,884 डॉलर प्रति घंटे कमाते हैं। इसके अलावा उनकी एक सेकंड की कमाई भी भारतीय मुद्रा में लाखों में हैं। वह एक सेकंड में 3715 अमेरिकी डॉलर कमाते हैं। जो भारत में  एक आदमी पुरे वर्ष भर में कमा पाता है।

जेफ बेजॉस के बारे में

जेफ बेजॉस दो कंपनियों के मालिक हैं। जिनमें एक ई कॉमर्स अमेजन और एक ब्लू ओरिजन कंपनी है। उनकी कमाई का ज्यादातर हिस्सा अमेजन कम्पनी से आता है। जिसका 2020 में कुल राजस्व 386 बिलियन डॉलर रहा था।  

ब्लू ओरिजन जेफ बेजॉस की एक अंतरिक्ष एजेंसी है। इसी से उन्होंने इस वर्ष अपने कुछ साथियों के साथ अंतरिक्ष की उड़ान भी भरी थी और उन्होंने 15 मिनट के अंदर अपनी पूरी अंतरिक्ष यात्रा कर ली थी। वह और उनके तीन सहयोगियों ने केवल 3 मिनट अंतरिक्ष में बिताये थे। जबकि उन्होंने अपनी इस अंतरिक्ष यात्रा पर लगभग 5.5 बिलियन डॉलर खर्च किये थे।

जेफ बेजॉस का जन्म एक किसान परिवार में  1 जनवरी 1964 को हुआ था। उनकी पूर्व पत्नी का नाम लॉरेन मैकेंजी है। लॉरेन मैकेंजी और जेफ बेजॉस का तलाक दुनिया का सबसे महंगा तलाक हुआ था। जो वर्ल्ड ऑफ रिकॉर्ड बना। लॉरेन मैकेंजी और जेफ बेजॉस के कुल चार बच्चे हैं। 

Post a Comment

Previous Post Next Post