दुनिया में भारत के क्षेत्रफल से बड़े क्षेत्र और कुछ अद्भुत संयोग

दुनिया में भारत के क्षेत्रफल से बड़े  क्षेत्र



1. अमेजन जंगल

अमेजन जंगल दुनिया का सबसे बड़ा जंगल जिनको धरती के फेफड़े भी कहते हैं। अमेजन जंगल भारत से लगभग 2 गुना बड़ा है। जिसका क्षेत्रफल 55 लाख वर्ग किलोमीटर है जबकि भारत 32 लाख 87 हजार वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।  अमेजन जंगल 9 देशों में फैला हुआ है। जिसका बड़ा हिस्सा 58.4% ब्राज़ील में आता है। इस पूरे क्षेत्र को अमेजन बेसिन के नाम से जाना जाता है।


2. सहारा रेगिस्तान

सहारा रेगिस्तान विश्व का सबसे बड़ा रेगिस्तान कहलाता है।  सहारा रेगिस्तान भारत से 3 गुना बड़ा है। अर्थात् सहारा रेगिस्तान का कुल क्षेत्रफल  92 लाख वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।  सहारा रेगिस्तान कुल 11 देशों में फैला हुआ है। वो देश अल्जीरिया, पश्चिमी सहारा,मोरक्को, चाड, मिस्र, लीबिया, मॉरिटानिया, नाइजर, सूडान, ट्यूनीशिया और माली हैं। 


3. अंटार्टिका महाद्वीप 

अंटार्टिका को धरती का सफेद रेगिस्तान भी कहलाता है। अंटार्टिका भारत से करीब 5 गुना बड़ा है यानी अंटार्टिका का कुल क्षेत्रफल 1 करोड़ 42 लाख वर्ग किलोमीटर है। अंटार्टिका में आपको विशाल बर्फ़ के पहाड़ देखानें को मिल जायेंगे और यदि ये बर्फ़ के पहाड़ पिघलते हैं तो समुद्र के जलस्तर में 75 मीटर की वृद्धि होगी। जिससे मालदीव, मुम्बई और इंडोनेशिया के बहुत सारे द्वीप समुद्र में समा जायेगें।  वैसे तो अंटार्टिका में कोई देश नहीं है लेकिन बड़े बड़े देशों ने यहां अपना खोज संस्थान खोल रखें हैं।


4 रूस

रूस दुनिया का सबसे बड़ा देश कहलाता है। जिसका क्षेत्रफल लगभग 1 करोड़ 71 लाख वर्ग किलोमीटर है। जो भारत से 5 गुना होता है। जब सोवियत यूनियन जब टूटा तो करीब रूस से 14 देश बने थे। तब USSR को एक महा देश कहा जाता था।


5.कनाडा

कनाडा विश्व में क्षेत्रफ़ल के हिसाब से रूस के बाद दूसरे स्थान पर आता है। जिसका क्षेत्रफल 9,984,670 वर्ग किलोमीटर है। जो भारत से 3 गुना से ज्यादा बड़ा है।  कनाडा का राष्ट्र प्रमुख ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय हैं। यानी ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय वहां की 93% ज़मीन की मालिक हैं और सभी कैनेडियन की महारानी भी हैं। महारानी के नाम पर ही सभी कनाडा के लोगों के लिए पासपोर्ट बनता हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post