रामानंद सागर की रामायण के रावण अरविंद त्रिवेदी नहीं रहें, पीएम मोदी ने दुख जताया

रामानंद सागर के द्वारा 90वे के दशक में निर्देशित रामायण के रावण अरविंद त्रिवेदी जी अब इस दुनिया में नहीं रहें हैं। 82 वर्षीय अरविंद त्रिवेदी जी का निधन आज 6 अक्टूबर 2021 की सुबह मुंबई मे हो गया। वह हार्ट से संबंधित बीमारी से पीड़ित थे। उन्होंने अपनी आखिरी सांस सुबह 8 बजे मुम्बई के एक अस्पताल में लीं। अरविंद त्रिवेदी जी एक महान कलाकार और नाटककार थे। जो अपने किरदार को जीवंत रूप देते थे। रामानंद सागर की रामायण में उनके द्वारा निभाया गया रावण का किरदार बहुत ही सुन्दर और  अद्वितीय है। उनके किरदार का ही असर है कि आज भी लोग 1986 में रामानंद सागर द्वारा निर्देशित रामायण को ही देखना ज्यादा पसंद करते हैं। इसलिए भारतीय जनमानस रामानंद सागर की रामायण के हर किरदार से बहुत प्यार करता है।

भारत के प्रधान मंत्री का अरविन्द त्रिवेदी को नमन

भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भी अरविन्द त्रिवेदी की मृत्यु पर अपना शौक व्यक्त किया और ट्विटर पर लिखा कि हमने अपने अरविन्द त्रिवेदी को खो दिया, जो न केवल एक असाधारण अभिनेता थे बल्कि जनसेवा के प्रति भी जुनूनी थे। पीएम मोदी ने आगे कहा कि हिंदुस्तान की आगे आने वाली पीढ़ियां, उन्हें रामायण टीवी में उनके काम के लिए याद रखेगी। उनके परिवार और उन्हें चाहने वालों के प्रति संवेदना है। ॐ शांति। इनके साथ साथ उन्होंने "तारक मेहता का उल्टा चश्मा" सीरियल के घनश्याम भाई के लिए भी अपनी संवेदना प्रकट की। घनश्याम भाई ने "तारक मेहता का उल्टा चश्मा" में नट्टू काका का रोल निभाया था। 

अरविन्द त्रिवेदी द्वारा रामायण टीवी सीरियल में रावण का रोल

वैसे से भारत में रामायण पर अनेकों टीवी सीरियल बन चुके हैं। लेकिन रामानंद सागर की रामायण लोगों के दिलों को भी आज छू जाती है। क्यों कि इसमें हर किरदार ने अपना जीवंत रोल निभाया है। रामायण का पहला एपीसोड 25 जनवरी 1987 को डीडी नेशनल पर चलाया गया था और अंतिम एपीसोड 31 जुलाई 1988 को टीवी चलाया गया था। कहा जाता है कि जिस वक्त  रामायण टीवी सीरियल चल रहा होता था। तब पूरे देश में अघोषित कर्फ्यू लग जाता था। सभी लोगों की आंखे डीडी नेशनल के चैनल पर जाकर टिक जाती थी। उस समय रामानंद सागर की रामायण का जादू लोगों के सिर चढ़ कर बोल रहा था। इस सबकी वजह रामायण टीवी सीरियल के किरदार थे। जिन्होने बहुत ही खुसूरती से अपना किरदार निभाया था। इन्हीं किरदारों में रावण का किरदार निभाने वाले अभिनेता अरविन्द त्रिवेदी भी थे। जिन्होंने रावण का रोल बहुत ही असाधारण रूप से निभाया था। अरविन्द त्रिवेदी के रामायण टीवी सीरियल में कार्य को भारत की आने वाली और वर्तमान पीढ़ी याद दोनों रखेगी।



Post a Comment

Previous Post Next Post