शी जिनपिंग चीनी कम्यूनिस्ट पार्टी का इतिहास लिख रहे, ताकि तीसरे बार चीन के राष्ट्रपति बन सकें।

चीन में इस समय कम्यूनिस्ट पार्टी का ऐतिहासिक सत्र चल रहा है। इस सत्र में एक महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित किया गया है। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने अपने छठे पूर्ण सत्र में एक ऐतिहासिक प्रस्ताव पारित किया है। अभी हाल ही में चीन के सत्तारूढ़ दल के नेताओं ने 19वीं केंद्रीय समिति का छठा पूर्ण सत्र बुलाया है। जिसमें सभी कम्यूनिस्ट नेताओं ने अपनी पार्टी की 100 वर्ष की "प्रमुख उपलब्धियों" और "ऐतिहासिक अनुभवों" पर एक प्रस्ताव पारित किया। जिसके तहत कम्यूनिस्ट पार्टी के भूतकाल में किए गए कार्यों और उपलब्धियों की प्रशंसा की गई।


चीन की प्रमुख समाचार एजेंसी सिन्हुआ सिन्हुआ के द्वारा गुरूवार को एक महत्वपूर्ण प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई है। इस आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, कम्यूनिस्ट पार्टी ने अपनी  चार दिवसीय मीटिंग में महत्वपूर्ण भूमिका स्थापित की है। जिसमें पार्टी की 100 वर्षों की उपलब्धियों और ऐतिहासिक अनुभवों पर एक प्रस्ताव पारित किया गया। इस प्रस्ताव को कम्यूनिस्ट पार्टी के 300 से अधिक लोगों ने  बंद दरवाजों में पारित किया। इसी के साथ पार्टी ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग के नेतृत्व में " "निर्णायक महत्त्व" के साथ "मूल स्थिति" और "मार्गदर्शक भूमिका" स्थापित की है।




हालाकि कम्यूनिस्ट पार्टी का यह सत्र राष्ट्रपति शी जिनपिंग के लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण हैं। क्योंकि इस सत्र के द्वारा उनको चीन के राष्ट्रपति के रूप में तीसरी बार चुने जा सकतें हैं।

एपी और वर्ल्ड राइटर्स के अनुसार, इस वर्ष के कम्यूनिस्ट पार्टी के सत्र में शी जिनपिंग को 2022 में तीसरा कार्यकाल मिलने की पूरी उम्मीद है। जिससे शी जिनपिंग की पार्टी उस 2 दशक पुरानी परम्परा को तोड़ देगी। जिसके तहत हर 68 वर्षीय नेता को अपना पद छोड़ना पड़ता था। जिससे वह चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के इतिहास में पूर्व नेताओं माओत्से तुंग और और देंग शियाओपिंग के बाद तीसरे व्यक्ति बन जायेंगे।  माओत्से तुंग और और देंग शियाओपिंग के लिए ऐसे ही 2 प्रस्ताव क्रमशः सन् 1945 और 1981 में पारित किए गए थे। 


रॉयटर्स के अनुसार, इसी हफ्ते चीन में CCP की 6वीं बैठक हुई थी। जिसमें राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली थी। CCP(Communist Party of China) की 6वीं बैठक में पार्टी ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग की भूमिका को पहली बार एक आधिकारिक दस्तावेज में "मुख्य नवप्रवर्तक" के रूप में जगह देकर बढ़ाया है। जिसके तहत चीन में शी जिनपिंग के विचारों को चीनी  और समाजवादी विशेषताओं के साथ मान्यता दी जायेगी।

हालाकि यह निश्चित है कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग अपना तीसरा कार्यकाल बढ़ाने में कामयाब दिख रहें हैं। क्योंकि उन्होंने अपने समकक्ष सभी शक्तिशाली नेताओं को   चुप करा दिया और कम्यूनिस्ट पार्टी के तीनों शाक्तिशाली पदों पर कब्ज़ा कर लिया। जिसमें कम्यूनिस्ट पार्टी का सबसे शक्तिशाली पद चेयरमैन का होता है और इस पद पर इस समय राष्ट्रपति शी जिनपिंग आसीन हैं।

चीन विशेष;

चीनी झंडा

     🇨🇳

चीन की कुल जीडीपी। 

      14.87 trillion U.S dollars

चीन का कुल विदेशी मुद्रा भंडार   

     $3.2006 trillion

कुल का कुल निर्यात दुनिया में

     2.6 trillion US dollars

चीन में सत्ताधारी दल

    Communist Party of China

चीन का औपचारिक आधिकारिक नाम

     People's Republic of China

चीन का नाम मंदारिन भाषा में 

     (Zhonghua Renmin Gonghe Guo —中华人民共和国).

चीन का संक्षिप्त नाम मंदारिन में

      China (Zhongguo — 中国 ).

चीन के सरहदी देश

      14 countries

चीन का कुल बॉर्डर

     22,117 kilometres (13,743 miles) 

चीन की दीवार की लंबाई

    21,196.18km (13,170.6956 miles)

चीन की दीवार दुनिया में प्रसिद्ध

     Great Wall Of China

चीन की दीवार को बनाया

     Qin Shi Huang

एकीकृत चीन के पहली सम्राट

    Qin Shi Huang

चीन की दीवार का समय काल

     2,300 years old

चीन की दीवार को बनाने वाला राजवंश

     Ming Dynasty

     

Post a Comment

Previous Post Next Post