चीन ने अपनी विख्यात टेनिस स्टार पेंग शुआई को गायब कर दिया, उन्होंने पूर्व कम्यूनिस्ट पार्टी के ताकतवर नेता पर जोर जबरदसती यौन संबंध बनाने का आरोप लगाया।

चीन की सरकार ने अपनी ही टेनिस खिलाड़ी पेंग शुआई को कई महीनों से गिरफ्तार कर रखा है। जिसका कारण है कि पेंग शुआई ने चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी के पूर्व ताकतवर नेता पर यौन हिंसा और रेप करने का आरोप लगाया है।

दरअसल 35 वर्षीय पेंग शुआई ने 2 नवंबर 2021 में 1600 शब्दों की एक  पोस्ट चीन के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीवो पर डाली थी। जिसमें उन्होंने चीनी कम्यूनिस्ट पार्टी के पूर्व ताकतवर नेता  झांग गाओली (35 वर्षीय) पर यौन हमला करने व सेक्स करने के लिए दबाव डालने का आरोप लगाया था। उन्होंने आगे अपनी पोस्ट में लिखा था कि झांग ने 2011 में उनके साथ रेप भी किया था।


पेंग शुआई ने आगे बड़ा खुलासा करते हुए कहा कि झांग ने 3 वर्ष पहले एक बार अपने घर पर टेनिस खेलने के लिए बुलाया था। जिसमें उन्होंने अपनी पत्नी के साथ टेनिस खेलने की बात कहीं थी। लेकिन वहां झांग ने मेरे साथ एक बेडरूम में दबाव डालकर रेप करने की कोशिश की थी। जिसके लिए उन्होंने कमरे के दरबाजे पर अपना एक व्यक्ति तैनात कर दिया था।


75 वर्षीय झांग की दवाब डालकर रेप करने की इस हरकत पर पेंग शुआई ने अपना दर्द भी अपनी पोस्ट में शेयर किया था। कि मैं अपने दुःख का वर्णन नही कर सकती हूं। कि मैं कितनी घृणित महसूस कर रही थी और मैने कितनी बार अपने आप से पूछा था कि क्या मैं एक इंसान नहीं हूं? उस समय मैं एक चलती फिरती लाश की तरह महसूस कर रही थीं। चीन में यहीं खोज रहीं थीं कि कौन सा व्यक्ति मेरे लिए ठीक होगा।

झांग ने जैसे ही चीन के पूर्व ताकतवर नेता के खिलाफ़ दवाब डालकर यौन संबंध बनाने के आरोप लगाएं और अपनी पोस्ट  चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीवोपर अपलोड किया। जिसके तुरन्त बाद चीनी कम्यूनिस्ट पार्टी हरकत में आ गई और उसने पेंग शुआई को पूरे चीनी इंटरनेट पर ब्लॉक कर दिया। उनकी पोस्ट को सेंसर कर दिया है। आप इस बात से अनुमान लगा सकते हैं कि चीन के किसी भी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर पेंग शुआई नाम खोजने पर कुछ नहीं प्राप्त होता है। पुरी तरह से पेंग शुआई का वहिष्कार कर दिया गया है।

इस पोस्ट को शेयर करने के बाद पेंग शुआई को चीनी कम्यूनिस्ट पार्टी ने गिरफ्तार कर लिया और अब पेंग शुआई कहां हैं। इस विषय में न तो चीन में कोई और न ही दुनिया में कोई जानता है। हां चीन में न्यूयॉर्क टाइम्स के गुप्त स्रोत से जानकारी प्राप्त हुईं हैं कि चीनी कम्यूनिस्ट पार्टी ने पेंग शुआई को अभी मारा नहीं है। लेकिन पेंग शुआई ने आरोप चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी के प्रमुख नेता पर लगाएं हैं। जिस कारण से कम्यूनिस्ट पार्टी केस को खत्म करने के लिए टेनिस स्टार पेंग शुआई को जान से मार सकती है।

पेंग शुआई के लिए अंतरराष्ट्रीय टेनिस संघ के अध्यक्ष सिमोन ने चीन को चेतावनी जारी की है कि यदि पेंग शुआई को कुछ भी हुआ। तो वह चीन के साथ सारे संबंध तोड़ लेगा। पेंग शुआई के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए स्टीव सिमोन ने अपने प्रतिपक्ष चाइनीज टेनिस एसोसिएशन से बात की है। स्टीव सिमोन को चाइनीज टेनिस एसोसिएशन ने पेंग शुआई के बारे में बताया है कि पेंग शुआई बीजिंग में सुरक्षित हैं। हालाकि जब स्टीव सिमोन ने सीधे पेंग शुआई से मिलने का प्रयास किया है।  तो वह उसने संपर्क साध पाने में असफल रहे हैं।  अर्थात्  पेंग शुआई के बारे में किसी को कुछ भी नहीं पता है।

हालाकि जब एक पत्रकार ने 3 नवंबर के चाइना के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वैंग वेनबिन से पेंग शुआई के बारे में पूछा तो वैंग ने जवाब देते हुए कहा था कि उन्होंने इस मुद्दे के बारे मे नहीं सुना है और साथ ही यह एक डिप्लोमेटिक प्रश्न्न नहीं है। जिससे यह एक दम साफ़ हो जाता है कि पेंग शुआई अभी कम्यूनिस्ट पार्टी की हिरासत में हैं।

पेंग शुआई के लिए टेनिस के महान खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने भी आवाज उठाई है। उन्होंने पेंग शुआई के गायब होने के बारे में ट्वीटर पर लिखा कि मैं अपनी साथी पेंग शुआई की खबर के बारे में सुनकर तहस-नहस और स्तब्ध ( हूं। मुझे उम्मीद है कि वह सुरक्षित है और जल्द से जल्द मिल जाएगी। इसकी जांच होनी चाहिए और हमें चुप नहीं रहना चाहिए। इस अविश्वसनीय रूप से कठिन समय के दौरान पेंग शुआई और उनके परिवार को प्यार भेजना चाहिए।

झांग का परिचय

कम्यूनिस्ट पार्टी के पूर्व नेता झांग कोई सामान्य नेता नहीं रहें हैं। वह  2012 से 2017 के बीच चीनी कम्यूनिस्ट पार्टी के पोलित ब्यूरो के महत्वपूर्ण सदस्य भी रहें हैं  तथा चीन  की सर्वोच्च सत्तारूढ़ परिषद के सदस्य के रूप में भी कार्य किया। इसी के साथ अपने रिटायरमेंट से पहले, वह वर्ष 2007 - 2012 के बीच टियांजिन प्रोविंस के कम्युनिस्ट पार्टी सचिव और 2002 - 2007  के बीच शेडोंग प्रांत के आर्थिक पावरहाउस में पार्टी सचिव के रूप में कार्य किया है।


झाग गाओली की शक्ति का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने थ्री गोरजेस डैम, वन बेल्ट वन रोड, साउथ-नॉर्थ वाटर ट्रांसफर प्रोजेक्ट, और राज्य परिषद के खाद्य सुरक्षा आयोग की देख रेख  करने वाली तदर्थ संचालन समितियों  का नेतृत्व किया था। जिसमें वन बेल्ट वन रोड चाइना के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की सबसे महत्वपूर्ण परियोजना है। जिसके जरिये वह चीन का प्रभुत्व दुनिया में स्थापित करना चाहते हैं।

चीन में झांग गाओली के रिटायर होने से पहले क्या पहचान थी। वह कुछ तस्वीरों से समझिए। उन्होंने रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन और अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा से भी मुलाकात की थी।




Post a Comment

Previous Post Next Post