ट्विटर की जन्म कुंडली से लेकर भारतवंशी पराग अग्रवाल तक की शानदार कहानी, जानें पराग अग्रवाल और ट्विटर के बारे में।

ट्विटर के सह-संस्थापक और सीईओ जैक डोर्सी ने सोमवार को पुष्टि की कि वह कंपनी के साथ अपनी वर्तमान कार्यकारी भूमिका से इस्तीफा दे रहें हैं। डोर्सी ने सोशल मीडिया ट्विटर पर साझा किए गए एक ईमेल बयान में घोषणा की कि उनका स्थान मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी पराग अग्रवाल "आज से" मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में कार्य करेंगे।




ट्विटर के सीईओ जैक डॉर्सी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। वह ट्वीटर के सीइओ पद पर करीब 16 वर्षों से आसीन थे। उनकी जगह भारतवंशी पराग अग्रवाल ने ली है और अब वह ट्वीटर के सीइओ होगे। 


जैक डॉर्सी ने पराग अग्रवाल की प्रसंशा की और कहा कि वह कुछ समय के लिए मेरी पसंद रहे हैं, यह देखते हुए कि वह कंपनी और उसकी जरूरतों को कितनी गहराई से समझते हैं।  पराग हर महत्वपूर्ण निर्णय के पीछे रहें हैं। जिसने इस कंपनी को बदलने में मदद की। क्योंकि उन्होंने ट्वीटर में करीब 10 वर्ष तक परिवर्तनकारी कार्य किया है। वह जिज्ञासु, जांच करने वाला, तर्कसंगत, रचनात्मक, मांग करने वाला, आत्म-जागरूक और विनम्र हैं।  वह दिल और आत्मा के साथ आगे बढ़ते हैं, और वह ऐसा व्यक्ति है। जिससे मैं रोजाना सीखता हूं।  हमारे सीईओ के रूप में उन पर मेरा भरोसा बहुत गहरा है। अब यह उनका समय लीड करने का है।


जैक डोर्सी का धन्यवाद देते हुए पराग अग्रवाल ने कहा कि  हमारी पूरी टीम के लिए गहरा आभार, और भविष्य के लिए  उत्साह है। यहाँ वह नोट है, जो मैंने कंपनी को भेजा था। आपके विश्वास और समर्थन के लिए आप सभी का धन्यवाद।


पराग अग्रवाल भारत के रहने वाले हैं और उन्होंने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई आईआईटी मुंबई से की है, जहां से कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया था। इसी के साथ उन्होंने कंप्यूटर साइंस से पीएचडी स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय, अमेरिका से की है। 


पराग अग्रवाल की ट्विटर में चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर के पद पर नियुक्ति हो गई तथा जिससे यह बात साफ़ हो गई है। कि अमेरिका की सिलिकॉन वैली पर भारतियों का प्रभाव साफ झलक रहा है। क्यों कि अमेरिका की सबसे बड़ी कंपनियों के सीइओ भारतीय हैं।


गूगल   - सुंदर पिचाई

माइक्रोसॉफ्ट -सत्या नडेला

एडोब  -शांतनु नारायण

ट्विटर  -पराग अग्रवाल

आईबीएम -अरविन्द कृष्णा


पराग अग्रवाल ने ट्वीटर को 2011 में ज्वॉइन किया था, जहां वह ट्विटर के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर के पद पर कार्यरत थे। जिनका ट्विटर में काम नेटवर्क की कार्य रणनीति पर था।


पराग अग्रवाल ट्विटर में ज्वॉइन होने से पहले उन्होंने AT&T, माइक्रोसॉफ्ट कंपनी, याहू जैसी महत्वपूर्ण और बड़ी कंपनियों में काम किया है। PeopleAI के अनुसार, भारतवंशी पराग अग्रवाल की नेट इनकम 1.52 मिलियन अमेरिकी डॉलर है।


विशेष में ट्विटर

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कम्पनी ट्विटर की स्थापना 21 मार्च 2006, सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया, यूएस में हुई थी। जिसके संस्थापक जैक डोर्सी,बिज़ स्टोन,इवान विलियम्स,नूह ग्लास हैं, जो दुनिया में अब बहुत ज्यादा लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। जिसको कभी कभार इंटरनेट का एसएमएस के नाम से भी जाना जाता है। 


ट्विटर का पूर्ण नाम "Thinking what's interesting to tweet everyone retweeting" है। जिसका पहला नाम 'twtrr' था।


ट्विटर का फैमस लोगो एक पक्षी है। जिसको 'लैरी' कहा जाता है। यहीं ट्विटर का अधिकारिक शुभंकर भी है। इस लैरी द बर्ड को एनबीए के महान खिलाड़ी लैरी बर्ड को श्रद्धांजलि के रूप में अर्पित किया गया है। इस लोगो का अर्थ है कि एक पक्षी स्वतंत्रता और अनंत संभावनाओं का प्रतीक है। 


ट्विटर के वर्तमान लोगो पंख फहराती चिड़ियां के रूप में है। इस लोगो को अमेरिकी कलाकार 'मार्टिन ग्रासर' द्वारा डिजाइन किया गया था, जिन्होंने आर्ट सेंटर कॉलेज ऑफ डिज़ाइन से स्नातक की उपाधि प्राप्त की थी। उन्हें ट्वीटर के लोगो का निर्माण करने के लिए काम पर रखा  गया था।


ट्विटर एक विशाल माइक्रोब्लॉगिंग साइट है , जिससे पूरी दुनिया आपस में जुड़ी हुई है। ट्विटर की कुल नेट इनकम 12.2 बिलियन डॉलर है।


ट्वीटर पर पहला ट्वीट जैक डोर्सी ने किया था। उनका पहला ट्वीट “just setting up my twttr" है। जिसको उन्होंने आज से लगभग 15 वर्ष पहले ट्वीट किया था।

टि्वटर आज विश्व की सबसे बड़ी टेक कम्पनी बन चुकीं हैं। जिसके दुनिया भर में 330 मिलियन प्रति महीना एक्टिव फॉलोवर्स हैं। इसी के साथ भारत में ट्विटर के प्रयोगकर्ताओं की संख्या 24.45 मिलियन है।


Post a Comment

Previous Post Next Post