यूएस राष्ट्रपति बाइडेन ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को अपनी सारी शक्तियाँ दी, जिससे वह अमेरिकी राष्ट्रपति की हैसियत से कार्य करेंगी।

अमेरिकी राष्ट्रपति जोए बाइडेन की सभी शक्तियां अमेरिका की 57 वर्षीय उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को कुछ घंटों के लिए प्राप्त हो जायेगी। जिससे वह थोड़े समय के लिए अमेरिकी की राष्ट्रपति बन जायेगी और राष्ट्रपति की सारी शक्तियां प्राप्त करने वाली पहली अमेरिकी महिला राष्ट्रपति भी बन जायेगी। जिसका सबसे बड़ा कारण है कि राष्ट्रपति जोए बाइडेन की नियमित स्वास्थ जांच चल रही है। बाइडेन के स्वास्थ की जांच उनके 79वें जन्मदिन की पूर्व संध्या हों रहीं हैं। 


अमेरिका में हर वर्ष अमेरिकी राष्ट्रपति की स्वास्थ जांच होती हैं। जिससे यह पता लगाया जाता है कि वह अमेरिका के राष्ट्रपति के कार्यों को सफलतापूर्वक संपन्न करने के योग्य है। अगर स्वस्थ जांच में अमेरिकी राष्ट्रपति ठीक निकलते हैं। तो उनको दोबारा यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका के राष्ट्रपति की सभी शक्तियां प्राप्त हो जायेगी। 


रॉयटर्स के अनुसार, आज यूएस राष्ट्रपति जोए बाइडेन ने अपनी सारी शक्तियों को कुछ घंटों के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को स्थानांतरित  कर दी हैं। इस दौरान वह नियमित कॉलोनोस्कोपी के लिए बेहोशी की अवस्था में होगें। जोए बाइडेन वार्षिक स्वास्थ जांच से गुजर रहें हैं। 


कमला हैरिस पहली ऐसी  अश्वेत और दक्षिण एशियाई भारतीय अमेरिकी महिला हैं। जो  अमेरिका की पहली उपराष्ट्रपति बनी हैं और राष्ट्रपति की सभी शक्तियां भी प्राप्त की हैं।


अमेरिकी राष्ट्रपति के निवास स्थान व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने मीडिया को बताया है कि ऐसी परिस्थितियों में शक्तियों का अस्थायी हस्तांतरण अभूतपूर्व नहीं है और यह सब अमेरिकी संविधान में निर्धारित प्रक्रिया का हिस्सा है। उन्होंने अपने बयान में कहा है कि इस तरह की प्रक्रिया पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के दौरान दो बार 2002 और 2007 में हुई थी।


व्हाइट हाउस की सचिव जेन साकी ने अपने बयान में बताया है कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस राष्ट्रपति के रूप में कार्य अपने ऑफिस वेस्ट विंग से ही करेगी। इस दौरान उन्हें सैन्य और परमाणु शक्तियों की सारी शक्तियां प्राप्त हो जायेगी। जिससे वह अमेरिका की सैन्य और परमाणु हथियारों का नियंत्रण संभालेंगी। 


अमेरिकी राष्ट्रपति जोए बाइडेन एक 79 वर्षीय नेता हैं। जिनका पिछले वर्ष के दिसंबर महीने में राष्ट्रपति पद पर आसीन होने से पहले पूर्ण चिकित्सा जांच हुईं थीं। हालाकि उनकी जांच तब हो रही है। जब उनके ड्रीम प्रोजेक्ट 1.5 ट्रिलियन डॉलर (£1.4tn)  के बिल्ड बैक बैटर एक्ट  को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने मंजूरी दी है। बिल्ड बैक बेटर एक्ट के तहत मंजूर राशि मेडिकेयर का विस्तार करेगी। जिससे दवाओं का मूल्य कम होगा। इसी के साथ सामाजिक कार्यों के लिए भी राशि मंजूर की गई है। जिसमें यूनिवर्सल प्री-किंडरगार्टन के लिए धन मुहैया कराना और बच्चों की देखभाल के लिए सब्सिडी भी शामिल है।



अमेरिका विशेष में Stable Genius Act


यह अमेरिकी कांग्रेस का लिखित अधिनियम है। जिसको अमेरिकी कांग्रेस के सदस्य ब्रेंडन बॉयल (डी-पीए-02)  द्वारा लिखा गया है। जिसमें राष्ट्रपति के उम्मीदवारों को एक स्वास्थ जांच प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है और जिनका आम चुनाव से ठीक पहले घोषणा करनी पड़ती है। जिसमें खासकर विजयी उम्मीदवार को वार्षिक स्वास्थ जांच प्रक्रिया से गुजरना ही पड़ता है। जिससे यह पता लगाया जाता है कि जो व्यक्ति अमेरिकी राष्ट्रपति के पद पर बैठा है। वह अस्वस्थ तो नहीं है। क्यों कि अस्वस्थ व्यक्ति अपने कार्यों को सफलतापूर्वक सम्पन्न नहीं कर सकता है।



Post a Comment

Previous Post Next Post