किस्मत हो तो आस्ट्रेलियन नागरिक झू की तरह, एक कोरोना वैक्सीन ने करोड़पति बना दिया।

इस दुनिया में हर कोई अमीर आदमी बनना चाहता है और अमीर बनकर शान शौकत वाली जिंदगी जीना चाहता है। जिसके लिए वह सपना देखता है कि वह रातों रात एक गरीब से अमीर व्यक्ति बन जाए। ताकि वह हर समस्या से छुटकारा पा सकें।

एक ऐसी ही आश्चर्य जनक घटना ऑस्ट्रेलिया में घटित हुई है। जहां एक 25 वर्षीय ऑस्ट्रेलियन महिला  की किस्मत रातों रात चमक उठी।  जोआन झू (Joanne Zhu)ने कोविड 19 की वैक्सीन ली हुईं थीं। इसी कोरोना वैक्सीन के कारण जू को 1 मिलियन ऑस्ट्रेलियन डॉलर की लॉटरी लगीं।


ऑस्ट्रेलिया में शुरूआती चरण में कोविड 19 का टीकाकारण प्रोग्राम बहुत ही धीमा था। इसलिए ऑस्ट्रेलिया में कोविड 19 टीकारण की रफ्तार को बढ़ाने के लिए एक योजना बनाई गईं थीं। जिसमें एक आस्ट्रेलियन नागरिक को 1 मिलियन ऑस्ट्रेलियन डॉलर (US$7,44,900)की कोविड 19 लॉटरी देने की घोषणा की गई थी। इस लॉटरी प्रतियोगिता में वहीं आस्ट्रेलियन नागरिक हिस्सा ले सकता था। जिन्होंने कोरोना की वैक्सीन लगवाई हों। जो व्यक्ति कोविड 19 वैक्सीन ले लेता था। तो वह कोरोना वैक्सीन लॉटरी का हिस्सा बन जाता था।

ऑस्ट्रेलिया में एक दानवीरों का समूह है। जिसको मिलियन डॉलर वैक्स एलायंस (Million dollar Vax Alliance)के नाम से जाना जाता है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के कोविड टीकाकरण अभियान में वृद्धि लाने के लिए ढेर सारा धन एकत्र किया और कोविड 19 वैक्सीन लॉटरी अवॉर्ड निकाला। जिसके विजेता को यह धन प्राप्त होगा।  जिसके परिणाम स्वरूप करीब 30 लाख आस्ट्रेलियन नागरिकों ने कोविड 19 का टीका लिया।

इस कोविड 19 वैक्सीन लॉटरी अवॉर्ड के लिए लगभग 30 लाख लोगों ने पूरे देश भर से हिस्सा लिया था। जिसमें 25 वर्षीय जोआन झू के नाम से कोविड 19 वैक्सीन लॉटरी का लकी ड्रा निकला।  1 मिलियन डॉलर की नकद राशि के अलावा मिलियन डॉलर वैक्स एलायंस ने 1000 डॉलर के 100 गिफ्ट कार्ड्स भी जारी किए थे।  जिनको अक्टूबर महीने में महिनें में चुने गए लोगों में खरीदारी करने के लिए बांट दिए गए थे। जिसके साथ यह ग्रैंड अवॉर्ड 4.1 मिलियन डॉलर का बन जाता है।

इस लॉटरी को जीतने वाली "जू" का कहना है कि "मैं अपने पूरे परिवार को चीन से बाहर प्रथम श्रेणी में उड़ा कर लाना चाहती हूं और उन्हें चीनी नव वर्ष पर पांच सितारा होटल में रखना चाहती हूं। यदि सीमाएं खुली होंगी। उन्होंने आगे कहा कि मैं अपने पूरे परिवार के लिए तोहफें खरींदुगी और बचे हुए धन का निवेश करूंगी। इसलिए मैं ढेर सारा पैसा कमाऊगीं और लोगों की सहायता करूंगी। यदि उन्हें मेरी आवश्कता होगी।


Post a Comment

Previous Post Next Post