विश्व में रूसी एमआई 17 हेलीकॉप्टर से हुईं बड़ी दुर्घटनाएं, जिसके भारत के पहले CDS विपिन रावत भी शिकार हो गए।

भारत के पहले CDS विपिन रावत जी अब इस दुनिया में नहीं रहें हैं। उनकी आज 11.30 बजे तमिलनाडु के कन्नूर में एक हवाई दुर्घटना में दुखद निधन हो गया है। जहां वह सेना के वेलिंगटन  कॉलेज में भाषण देने जा रहे थे। लेकिन सुलुर  एयरबेस से वेलिंगटन सैन्य कॉलेज की दूरी मात्र  10 मिनट की थी।




विपिन रावत सुलूर एयरबेस पर 9.30 बजे पहुंचे थे, जहां से उन्होंने अपने 13 साथियों के साथ वायु सेना के MI 17 V5 हेलिकॉप्टर से वेलिंग्टन सैन्य कॉलेज के लिए उड़ान भरी थी। लेकिन यह नीलग्री की पहाड़ियों पर जाकर दुर्घटना का शिकार हो गया। 


वायु सेना का MI 17 V5 हेलिकॉप्टर


वायु सेना का MI 17 हेलिकॉप्टर एक बेहतरीन हेलिकॉप्टर रहा है, जिस पर भारत के पीएम, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति ने भी उड़ान भरी थी। यह एक ट्रांसपोर्ट हेलीकॉप्टर है, जिससे सैनिकों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जाता था। लेकिन दुर्भाग्य वश आज यह दगा दे गया। 


हालाकि MI 17 V5 हेलिकॉप्टर का रिकॉर्ड भी साफ सुधरा नहीं रहा है, यह 1975 के जमाने का सोवियत संघ में बना हेलीकॉप्टर हैं। इसको रूस से दुनिया के बहुत देशों ने खरीदा है। भारत के पड़ोसी पाकिस्तान और चीन भी MI 17 V5 हेलिकॉप्टर का उपयोग कर रहे हैं।  


दुनिया में बड़ी MI 17 V5 हेलिकॉप्टर की दुर्घटनाओ की लिस्ट


केन्या, 24 जून, 2021

केन्या में 24 जून 2021 को एक हेलिकॉप्टर हवाई दुर्घटना का शिकार हुआ था, जिसकी पहचान MI 17 V5 हेलिकॉप्टर के रूप में की गई थी। जब यह हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ तब इसके बाद इसमें भी भयानक आग लगीं थीं। यह विमान दुर्घटना केन्या के काजीडो काउंटी में हुईं थीं।

मैक्सिको, 25 अगस्त, 2021

मैक्सिको की नौसेना में भी MI 17 हेलीकॉप्टर शामिल है, जहां मैक्सिको नौसेना का एक MI 17 हेलीकॉप्टर अगुआ ब्लैंका डी इटर्बाइड नामक स्थान पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। जिसमें पायलेट सहित चार लोगों के घायल होने की सूचना मिली थी। हालाकि इसमें किसी के हताहत होने की सूचना प्राप्त नहीं हुईं थीं। लेकिन यह बहुत ही कम हेलीकॉप्टर दुर्घटनाओं में देखने को मिलता है अन्यथा हेलीकॉप्टर की दुर्घटना बड़ी खतरनाक साबित होती है।

अज़रबैजान, 30 नवंबर 2021

अज़रबैजान में भी 30 नवंबर, 2021 को एक सैन्य MI 17 हेलीकॉप्टर खिजी जिले में दुर्घटना का शिकार बन गया था, जिसमें अज़रबैजान के 14 सैन्य कर्मचारियों की मौत हुईं थीं और इस दुर्घटना में सिर्फ़ 2 लोग ही जिंदा बचे थे।

चीन अधिकृत तिब्बत, 13 मई, 2019

चीन का भी एक MI 17 परिवहन हेलीकॉप्टर भी दुर्घटना का शिकार हुआ था, यह पीपल्स लिबरेशन आर्मी के तिब्बत सैन्य क्षेत्र से संबंधित था। जोकि चीन के शानक्सी प्रांत के किनलिंग में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें कुल 6 सैन्य अधिकारी मारे गए थे।

बांग्लादेश, 3 जनवरी, 2018

बांग्लादेश की वायु सेना के पास भी रूस निर्मित MI 17 हेलीकॉप्टर मौजूद है, इसकी दुघर्टना कुवैती प्रतिनिधिमंडल को श्रीमंगल ले जातें के समय हो गई थी। जिसमें कुवैत के सैन्य प्रमुख चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद अल-खुदर  और कुवैत नौसेना सेना कमांडर मेजर जनरल खालिद की मृत्यु हो गई थी। दूसरे घायल लोगों को जीवित बचा लिया गया था।

पाक अधिकृत कश्मीर, 8 मई 2015

पाकिस्तान में MI 17 हेलीकॉप्टर से एक बेहद दुखद दुघर्टना हुईं थीं। जब पाकिस्तान का एक MI 17 हेलीकॉप्टर पाक अधिकृत कश्मीर के गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र के गिलगित जिले में उड़ान भर रहा था। तभी पाकिस्तानी एयरफोर्स का यह MI 17 हेलीकॉप्टर नालतार में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। जिसमें कुल 8 लोग मारे गए थे।


इस दुघर्टना में नॉर्वे और फिलीपींस के राजदूत भी मारे गए थे, इसके अलावा इंडोनेशियाई और मलेशियाई राजदूतों की पत्नियां  और तीन चालक  सदस्य भी मारे गए थे। इस दुर्घटना में राजदूतों और उनकी पत्नियों की मौत के कारण पाकिस्तान को दुनिया से माफी मांगनी पड़ी थी।

भारत, 8 दिसम्बर, 2021

भारत के इतिहास में 8 दिसम्बर 2021 की तारीख काले अक्षरों में अंकित हों गई है क्यों कि इस तारीख पर भारत ने अपना अहम सैन्य जनरल खोया है। जिनका नाम विपिन लक्ष्मण रावत है, जो भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ (CDS) भी बने थे।  यह भारतीय सैन्य इतिहास में पहले जनरल हैं, जिनकी किसी विमान दुघर्टना में जान गई है। 


सीडीएस विपिन रावत ने 8 दिसम्बर 2021 को वायु सेना के सुलुर एयरबेस से अपनी पत्नी मधुलिका रावत और 12 दुसरे सदस्यों के साथ उड़ान भरी थी, जो तमिलनाडु के कोयंबटूर और सुलूर के बीच पड़ने वाले स्थान कन्नूर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। जिसमें सवार 14 सदस्यों में से केवल एक ही जिंदा बचाए जा सकें हैं, जोकि भारतीय वायु सेना के ग्रुप कैप्टन वरूण सिंह SC हैं। जिनका वेलिंगटन सैन्य अस्पताल में इलाज चल रहा है।



Post a Comment

Previous Post Next Post