पीएम मोदी का सम्मान करने वालों में एक ओर देश जुड़ गया, पहले भारतीय पीएम जिन्हें विभिन्न देशों ने अपना सर्वोच्च सम्मान दिया।

भूटान ने भारत के पीएम नरेंद्र मोदी जी को अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने का ऐलान किया, जो यह दर्शाता है कि भारत और भूटान के संबधों में कितनी मिठास और अपनापन है। भूटान ने सर्वोच्च नागरिक सम्मान मोदी जी को देने की घोषणा अपने राष्ट्रीय दिवस पर की है।



आज भूटान के पीएम लोटे शेरिंग ने अपने ट्विटर अकाउंट से बताया कि आज भूटान के महाराज ने सर्वोच्च नागरिक अलंकरण, ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो के लिए मान्यनीय मोदी जी के नाम की अनुसंशा सुनकर बहुत प्रसन्नता हुई।



भूटान एक नज़र

भूटान भारत के पड़ोस में एक छोटा सा बौद्ध देश हैं, जो हिमालय के पूर्वी भाग में स्थित है। भूटान की कुल आबादी 7.72 लाख है और इसकी राजधानी थिंपू है। भूटान ही ऐसा देश है, जहां 30% भूमि पर लोग निवास करते हैं और 70% भूमि पर वन मिलेंगे। भूटान के नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक हैं और प्रधानमन्त्री लोटे शेरिंग हैं। चीन भूटान का पड़ोसी है। जिस कारण से भूटान अपनी सुरक्षा के प्रति चिंतित रहता है। जबकि भारत ने हमेशा ही भूटान की रक्षा करने का वचन दिया है, जिस कारण उसके विदेश और आर्थिक मामलों पर भारत का थोड़ा प्रभाव रहता है। लेकिन भारत भूटान के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करता है।


नरेद्र मोदी भारत के पहले पीएम हैं, जिनको अनेक देशों ने अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान प्रदान किए है। यह भारत की बढ़ती शक्ति का प्रभाव है। क्यों कि जैसे जैसे भारत आर्थिक तोर पर शाक्तिशाली होता जायेगा। वैसे वैसे भारत ही भारत के खिलाफ़ उठने वाली यह आवाज़ बंद होती जायेगी।

पीएम मोदी को दुनिया में प्राप्त सर्वोच्च सम्मान

भारतीय पीएम मोदी को सबसे पहले अपना सर्वोच्च सम्मान देने वाला देश सऊदी अरब था, जिसने अप्रैल 2016 में सऊदी अरब का  सैश ऑफ किंग अब्दुल्ला अजीज सम्मान दिया था। इसके बाद अफ़ग़ानिस्तान की भूतपूर्व असरफ गनी की सरकार ने पीएम मोदी को जन 2016 में अमीर अमानुल्लाह खान अवॉर्ड दिया।

1. अमेरिका का लीजन ऑफ मेरिट अवॉर्ड,दिसंबर 2020

2.  रूस का ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल सम्मान,अप्रैल 2019

3. यूएन का चैंपियंस ऑफ अर्थ, अक्टूबर 2018

4.  मेलिण्डा गेट्स फाउंडेशन का ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड, सितंबर 2019

5. यूएई का ऑर्डर ऑफ जायेद सम्मान, अप्रैल 2019

6. फिलिस्तीन का ग्रैंड कॉलर सम्मान, फरवरी 2018

7. बहरीन का किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां पुरस्कार, अगस्त 2019

8. दक्षिण कोरिया का सियोल शांति पुरस्कार,फरवरी 2019

9. मालदीव का निशान इज्जुद्दीन सम्मान, जून 2019

10.  प्रथम फिलिप कोटलर प्रेसिडेंशियल पुरस्कार, जनवरी 2019

11. अफगानिस्तान का आमिर अमानुल्लाह खान अवार्ड, जून 2016

12.सऊदी अरब का सैश ऑफ किंग अब्दुल अजीज सम्मान, अप्रैल 2016

13. भूटान का ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो , दिसम्बर 2021



Post a Comment

Previous Post Next Post