चीन की महान दीवार की इनसाइड स्टोरी, दुनिया के सात अजूबों में से एक।

चीन के राजाओं ने चीन की महान दीवार को अपनी उत्तरी सीमाओं में विभिन्न खानाबदोश समूहों के खिलाफ सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैयार की थी। इसको चीन के प्रथम सम्राट किन शी हुआंग और मिंग राजवंश के राजाओं ने बनाया था। इनके बाद चीन में युद्धरत राज्यों की अवधि के दौरान , किन , वेई , झाओ , क्यूई , यान, हान और झोंगशान राज्यों ने भी चीन की महान दीवार के निर्माण को जारी रखा था। क्यों कि वे किसी भी तरह से अपनी सीमाओं को रक्षा करना चाहते थे। लेकिन चीन के किंग (मांचू) राजवंश ने इस दीवार की अनदेखी की और जिससे यह धीरे धीरे बर्बाद होती चली गई। 



1. चीन की दीवार के निर्माण का उद्देश्य क्या था?

चीन की महान दीवार के निर्माण प्रमुख उद्देश्य चीन की रक्षा करना था। जिसने वास्तव में चीन की अर्ध-खानाबदोश आक्रमणकारियों से रक्षा करने सफल रही थी, जो उस समय चीन के राजाओं की प्राथमिक चिंता थी। हालाकि यह दीवार बड़े पैमाने पर आक्रमण को नहीं रोक सकीं थी और बहुत सारे खानाबदोशो ने समय समय पर इस दीवार को तोड़ा भी थी।

2. चीन की दीवार की शुरुआत किस सम्राट के शासन काल में हुईं थीं?

चीन की महान दीवार के निर्माण की प्रक्रिया लगभग 220 ईसा पूर्व किन शी हुआंग सम्राट के दौरान हुईं थीं, जिन्हें संयुक्त चीन का पहला सम्राट भी कहा जाता है। इन्होंने ही इस सदियों पुरानी परियोजना के निर्माण कार्य का आदेश दिया था।

3. चीन की दीवार का निर्माण कितने चीनी राजवंशों ने करवाया था?

चीन की महान दीवार के निर्माण की शुरुआत 7वीं शताब्दी ईसा पूर्व में चू राज्य द्वारा की गई थी और पूर्ण मिंग राजवंश द्वारा 1878 में किया गया था। आज जो चीन की दीवार का सुरक्षित बचा हुआ हिस्सा है, उसको 600 वर्ष पहले मिंग राजवंश द्वारा बनाया गया था। 

4. चीन की महान दीवार के निर्माण में कितने लोगों ने अपने प्राण न्यौछावर किए?

जब चीन के प्रथम सम्राट किन शी हुआंग ने दीवार निर्माण का आदेश दिया था, तब इसके निर्माण के लिए बड़े पैमाने पर मजदूरों की आवश्कता पड़ी थी। जिसमें आम लोग , सैनिक और राज्य के अपराधी शामिल थे। ऐसा माना जाता है कि इस दीवार के निर्माण के दौरान 400,000 से ज्यादा लोग मारे गए थे, इसमें कई मजदूरों को दीवार के भीतर ही दबा दिया गया था।

5. चीन की महान दीवार कितनी पुरानी हो सकती है?

दुनिया के प्रमुख इतिहासकार चीन की महान दीवार के निर्माण कार्यकाल को 475 से 221 मानते हैं। इस तरह से यह करीब 3000 साल पुरानी दीवार मानी जा सकती है।

6. चीन की महान दीवार को पैदल पूरा चक्कर लगाने में कितना समय लगेगा?

चीन की दीवार करीब 21,196 किलोमीटर लंबी, बेहद घुमावदार और कहीं कहीं पर खतरनाक है। इसलिए इसकी पूरी लंबाई तय करने में 18 महीनों से अधिक समय लग सकता है।

7. क्या चीन की दीवार अंतरिक्ष से देखी जा सकती है?

चीन की महान दीवार के बारे में अकसर लोग कहते हैं कि इसको अंतरिक्ष से देखा जा सकता है। जबकि सच्चाई यह है कि अंतरिक्ष से चीन की दीवार को नहीं देखा जा सकता है। बल्कि इसका कारण धरती पर मानवीय गतिविधियां होती हैं, जिसके कारण अंतरिक्ष यात्रियों को चीन की महान दीवार का आभास होता है।

8. चीन की महान दीवार की पूरी यात्रा करने वाला प्रथम शख्स कौन है?

चीन के एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर 'डोंग याओहुई' ने सन् 1985 में अपने दो साथियों के साथ महान दीवार की पूरी यात्रा की थी। डोंग याओहुई ने अपनी यात्रा 'शांहाईगुआन' से शुरू हुई और 508 दिनों में 'जियायुगुआन' नामक स्थान पर समाप्त हुई थी।

9. चीन की महान दीवार कितने राज्यों से होकर गुजरती है?

चीन की महान दीवार ज़िगज़ैगिंग 21,196 किलोमीटर (13,170 मील) पश्चिम में जियायुगुआन दर्रे से पूर्व में लियोंनिंग में हुशान पर्वत तक आती है। जो चीन के 10 राज्यों किंघई, गांसु, निंग्ज़िया, शानक्सी, इनर मंगोलिया, शांक्सी, हेबेई, बीजिंग तियानजिन, और लियाओनिंग तक जाती है।

10. चीन की महान दीवार को बनाने में कितना धन खर्च हुआ था?

चीन की दीवार दुनिया की सबसे महंगी आधारभूत संरचना है, जिसको बनाने में लगभग 150 बिलियन अमेरिकी डॉलर खर्च हुए थे। 

11. चीन की महान दीवार कितनी ऊंचाई है? 

चीन की महान दीवार की ऊंचाई 5 से 8 मीटर (16-26 फीट) है जो गहरी नदी पर बने पुल की तरह है। हालाकि इसको एक व्यक्ती की 3 गुना लंबाई में बनाना निश्चित किया गया था।

12. चीन की दीवार को किसने पहली बार तोड़ा था?

चीन की महान दीवार भी अभेद्य नहीं रहीं है, इसको सबसे पहले तोड़ने वाला व्यक्ति चंगेज खां था, जोकि मंगोल साम्राज्य का संस्थापक था। चीन की दीवार 2700 से अधिक वर्षों से एक अभेद्य दुर्ग की तरह थी।


Post a Comment

Previous Post Next Post