अमेरिका में ओमिक्रोन कोरोना वैरिएंट ने दी दस्तक, अमेरिका में ओमिक्रोन का पहला मामला मिला।

अमेरिका में ओमिक्रोन कोविड 19 का संस्करण पाया गया, अमेरिका के राज्य कैलिफोर्निया में ओमिक्रोन  कोविड संस्करण का पहला मामला पाया गया है। जिसके बारे में व्हाइट हाउस के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एंथनी फौसी बताया है कि ओमिक्रोन से संक्रमित व्यक्ति को पूरी तरह से दोनों कोविड 19 की डोज दी हुईं थीं। वह 22 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से सैन फ्रांसिस्को में वापस आया था और 29 नवंबर को परीक्षण करने पर वह ओमिक्रॉन से संक्रमित मिला।

एक बात ध्यान देने योग्य है कि अमेरिका में 5 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए भी कोरोना की वैक्सीन आ चुकी है और लगना भी शुरू हो चुकी है। यूएस के हेल्थ डिपार्टमेंट ने कहा है कि 18 वर्ष और अधिक उम्र के लोगों के लिए सभी लोगों के लिए बूस्टर डोज की भी सिफारिश की गई है।

वर्तमान समय में अमेरिका में कोविड 19 अपना कहर बरपा रहा है। क्यों कि अमेरिका में कोरोना के लाखों में मामले आ रहे हैं। अमेरिका में 30 नवंबर को Covid 19 के 10,8000 से ज्यादा मामले आए हैं और यूएस में कोविड 19 के कुल मामले 4.81 करोड़ आ चुके हैं। इसके अलावा 7.77 लाख अमेरिकी लोगों की कोविड 19 से मौतें भी हो गई हैं।

ओमिक्रोन का साउथ अफ्रीका में पहला मामला 24 नवंबर 2021 को मिला था, जिसको बाद में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना के नए संस्करण B.1.1.1.529 को चिंता जनक करार दिया है। हालाकि बाद में WHO ने इसे ओमिक्रॉन नाम दिया। अमेरिका के स्वास्थ विभाग ने इस वायरस के वैरिएंट के बारे में पुष्टि की है।

कोरोना के दुसरे वैरिएंट डेल्टा अमेरिका में खरनाक तरीके से फैल रहा है और अब यह सबसे घातक कोविड 19 का नया संस्करण अमेरिका में आ गया है। कुछ वैज्ञानिकों का कहना है कि वायरस की स्पाइक प्रोटीन में एक सीमा से अधिक बदलाव आ गए हैं और ज्यादा चांस है कि कोरोना की वैक्सीन इस नए वैरिएंट B.1.1.1.529 पर कार्य न करें।

वैरिएंट ओमिक्रोन ( B.1.1.1.529) एशिया में संयुक्त अरब अमीरात, इज़राइल, सऊदी अरब और पूरी दुनिया में 20 से अधिक देशों में मिल चुका है। यह बड़ी तेजी से पूरी दुनिया को फैल रहा है।

Post a Comment

Previous Post Next Post