कोविड 19 महामारी के बीच दुनिया के टॉप 10 अमीर व्यक्तियों की संपति दोगुनी बढ़कर 1.5 ट्रिलियन डॉलर हो गई

पूरी दुनिया के गरीब और मध्यम वर्ग के लोग कोविड 19 महामारी के कारण संघर्ष कर रहे हैं। जो आर्थिक तौर पर भी अपना संघर्ष कर गुजारा चला रहें हैं। दूसरी तरफ हमारे ग्रह के टॉप 10 अमीर लोगों की संपत्ति कोरोना महामारी के दौरान भी दोगुनी हो गई है। यह तथ्य ऑक्सफैम की एक रिपोर्ट में निकल कर आया है।

अभी भी दुनिया के गरीब और पिछड़े देशों में हर दिन हजारों की संख्या में लोग भूख की वजह से मर रहे हैं। जबकि ग्रह के अमीर लोग ओर अमीर बनते जा रहे हैं। वर्ष 2020 के बाद, दुनिया के टॉप 10 सबसे अमीर लोगों की संपत्ति में दोगुना का इज़ाफा हुआ है।

ऑक्सफैम के अनुसार, महामारी के दौरान दुनिया के टॉप 10 सबसे अमीर व्यक्तियों की संपत्ति दोगुनी होकर 1.5 ट्रिलियन डॉलर हो चुकी है। इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि संसार में अमीर और गरीब के बीच की खाई बढ़ती जा रही है। अमीर ओर अमीर होता जा रहा और गरीब दिनों दिन ओर गरीब होता जा रहा है।

  • दुनिया के टॉप अमीर लोगों में खास

अगर हम दुनिया के टॉप अमीर लोगों की बात करें तो अमेरिका के एलोन मस्क, जेफ बेजोस और बिल गेट्स का नाम याद आ जाता है और याद भी आने का एक कारण है। क्योंकि यह सब दुनिया के टॉप 10 अमीर लोगों की सूची में पहला, दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किए हुए हैं। अमीर लोगों की कुल संपत्ति 700 अरब डॉलर से बढ़कर 1.5 ट्रिलियन डॉलर हो चुकी है। जिनमें सबसे ज्यादा वृद्धि टेस्ला और स्पेस एक्स के मालिक एलोन मस्क की संपत्ति में हुआ है। क्योंकि उनकी संपति में 1000 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। अभी वर्तमान में ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, एलोन मस्क की कुल आय 269 बिलियन डॉलर है। जैफ बेजॉस की संपत्ति करीब 187 बिलियन डॉलर है।

1 एलोन मस्क $269B

2 जेफ बेजोस $187B

3 बर्नार्ड अर्नाल्ट $164B

4 बिल गेट्स $133B

5 लेरी पेज $124B

6 मार्क ज़ुकेरबर्ग $124B

7 सर्गी ब्रिन $119B

8 वारेन बफेट $117B

9 स्टीव बाल्मर $111बी

10 लैरी एलिसन $107B

दुनियाभर की सरकारें महामारी के दौरान देश स्तर पर लॉकडाउन लगा रहीं हैं। लेकिन इसका खामियाजा गरीब और मध्यम आय वर्ग के लोग भुगतते हैं। क्योंकि लॉकडाउन के कारण उनकी आय का प्रमुख स्रोत बंद हो जाता है। ऑक्सफैम की रिपोर्ट के मुताबिक, महामारी के कुछ वर्षों में 160 मिलियन से अधिक लोग गरीबी रेखा में शामिल हो गए हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post