भारतीय पासपोर्ट की बढ़ती ताकत, चीन से मात्र कुछ कदम दूर , अफगानिस्तान का पासपोर्ट समुद्र की गहराई में समा गया

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने दुनियाभर के देशों के पासपोर्ट की रैंकिंग जारी की है। जिसमें भारतीय पासपोर्ट की रैंकिंग में भारी सुधार आया है। जिसकी सहायता से भारतीय बहुत से देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकतें हैं।

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स रिपोर्ट 2022

भारतीय पासपोर्ट की रैंकिंग,2022 

भारत जैसे जैसे आर्थिक तौर पर मजबूत हो रहा है। उसका असर अब भारतीय पासपोर्ट पर भी पड़ने लगा है। दुनियाभर के देश बिना वीजा के भारतीयों को अपने देश में प्रवेश दे रहे हैं। इसके अलावा visa on arrival की भी सुविधा उपलब्ध करा  रहें हैं। अर्थात् एयरपोर्ट पर ही वीजा देने की सुविधा देते हैं।

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में भारतीय पासपोर्ट की रैंकिंग

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स की रिपोर्ट 2022 में भारतीय पासपोर्ट की 83 रैंकिंग आई है। जबकि पिछले बर्ष भारतीय पासपोर्ट की रैंकिंग 90 तक गिर गई थी। इस रिपोर्ट के अनुसार , भारतीय लोग  60 देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकतें हैं।

दुनिया का शाक्तिशाली पासपोर्ट

अगर दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की बात करें। तो इसमें दो देश जापान और सिंगापुर शामिल हैं। हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने दोनों देशों को प्रथम स्थान दिया है। जोकि दोनों ही देश एशिया महाद्वीप से ही आते हैं। जापानी और सिंगापुर पासपोर्ट धारक 192वें देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकता है। 

अमेरिका व दूसरे पश्चिमी देशों की पासपोर्ट रैंकिंग

हेनले इंडेक्स पासपोर्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर जर्मनी और दक्षिणी कोरिया आते हैं। अमेरीका और युनाइटेड किंगडम के पासपोर्ट को छठवें पायदान पर रखा गया है। दूसरे महत्वपूर्ण यूरोपीय देशों  इटली (3) , स्वीडन (4), और फ्रांस (4) के पासपोर्ट भी टॉप 10 देशों में आतें हैं।

भारत के पड़ोसी देशों की पासपोर्ट रैंकिंग

भारत के शत्रु देश चीन के पासपोर्ट की रैंकिंग में हमसे 19 पायदान ऊपर है। अर्थात् चीन के पासपोर्ट की रैंकिंग 63 हैं। जोकि एक अच्छा स्थान है। लेकिन भारत भी ज्यादा पीछे नही है। भारतीय पासपोर्ट जल्द ही चीन के आस पास होगा।  

पाकिस्तानी पासपोर्ट की रैंकिंग भी पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की तरह ही है। हेनले इंडेक्स के अनुसार, पाकिस्तान के पासपोर्ट की रैंकिंग 108 आईं है और पाकिस्तानी पासपोर्ट धारक व्यक्ति मात्र 30 देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकता है। 

1. बांग्लादेश 103वां  (40 देश बिना वीजा यात्रा)

2.  भूटान 90वां (53 देश बिना वीजा यात्रा)

3. श्रीलंका 102वां  (41 देश बिना वीजा यात्रा)

4. नेपाल 105वां (37 देश बिना वीजा यात्रा)

5. अफगानिस्तान 111वां  (26 देश बिना वीजा यात्रा) 

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स एक अंतरराष्ट्रीय संस्था है, जो 17 वर्षों से अंतर्राष्ट्रीय हवाई परिवहन प्राधिकरण (IATA) की सहायता से विभिन्न देशों के पासपोर्ट की रैंकिंग जारी है। इसके सूचकांक में 199 देशों के पासपोर्ट और 227 विभिन्न यात्रा गंतव्य शामिल हैं। इस इंडेक्स का प्रमुख उद्देश्य दुनिया भर के देशों के पासपोर्ट की गतिशीलता का पता करना है। इसके अलावा यह बताता है कि कौन से देश के नागरिक वीजा फ्री यात्रा करते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post