चीन के वैज्ञानिकों ने NeoCov वायरस की चेतावनी दी, इसमें 3 संक्रमित में से 1 की मौत हो रही

पुरी दुनिया चीन के वुहान से निकले कोविड 19 वायरस से पीड़ित हैं। जिससे वह 2019 से 2022 तक लगातार संघर्ष कर रही है। अब एक फिर चीन के वुहान शहर के वैज्ञानिकों ने एक नए वायरस की चेतावनी दी है। 


दरअसल यह नया वायरस 'नियोकोव चीन से नहीं है। बल्कि इसकी खोज दक्षिण अफ्रीका में हुई है। इसी को लेकर चीन के वुहान शहर के वैज्ञानिकों ने एक गम्भीर चेतावानी जारी की है। इन्होंने इस वायरस के बारे में बताया कि इससे संक्रमित में उच्च मृत्यु और संक्रमण दर देखी गई है। इससे संक्रमित 3 व्यक्ति में से 1 की मौत हो जाती है। जबकि वर्तमान के कोविड 19 में बेहद कम मृत्यु दर है।

यह भी पढ़ें; एरदोगन ने तुर्की के नाम को ही बदल डाला, जानें तुर्की का नया नाम क्या है?

वुहान शहर के वैज्ञानिकों ने अध्ययन  का विश्लेषण करने पर पाया है कि NeoCoV वायरस की प्रवृत्ति SARS-CoV-2 के समान प्रतीत होती है, जो 2019 में मनुष्यों में COVID-19 का कारण व महामारी बना है।  

वैज्ञानिको ने NeoCoV की खोज भी चमगादड़ों से हुई हुई है।  हालांकि बायोरेक्सिव नाम की वेबसाइट पर Neocov का डाटा प्रकाशित किया गया था। जिसमें बताया गया है कि NeoCov और इसका करीबी PDF-2180-CoV मनुष्यों को बड़े पैमाने पर संक्रमित कर सकता है।

यह भी पढ़ें; चीन पाकिस्तान को परमाणु गोलों की बरसात करने वाली तोपें दे रहा। चीन का मक़सद साफ़ , भारत और पाकिस्तान को परमाणु युद्ध से बर्बाद करना

वुहान विश्वविद्यालय और चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज इंस्टीट्यूट ऑफ बायोफिजिक्स के शोधकर्ताओं के अनुसार,  यह वायरस मानव को केवल एक उत्परिवर्तन के बाद संक्रमित कर सकता है। इसलिए यह नोवेल कोरोना वायरस निकट भविष्य के लिए बेहद खतरनाक साबित होगा। क्योंकि NeoCov वायरस ACE2 रिसेप्टर को कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति को अलग ढंग से जकड़ता है। 

यह भी पढ़ें; चाइना चोरी छिपे पाकिस्तान को हाइपरसोनिक मिसाइल देने जा रहा। जानें विस्तार से

"वेक्टर रिसर्च सेंटर के विशेषज्ञ भी चीनी वैज्ञानिकों के  डेटा से  अवगत हैं। जिसको नियोकोव वायरस के अध्यन से एकत्र किया था। वेक्टर रूसी स्टेट रिसर्च सेंटर ऑफ वायरोलॉजी एंड बायोटेक्नोलॉजी ने अपनें एक बयान में NeoCov वायरस के बारे में बताया कि यह वायरस कोविड 19 वायरस की तरह मानवों में फैलने के लिए सक्षम है।

Post a Comment

Previous Post Next Post