जनता पार्टी से किन किन राष्ट्रिय पार्टियों का उदय हुआ। प्रशांत धवन वर्ल्ड अफेयर्स। वर्ल्ड अफेयर्स अड्डा

1947 के बाद भारत में कांग्रेस ही एक बड़ी पार्टी हुआ करती थीं, जिसके कारण देश की जनता की समस्याओं की आबाज उठाने के लिए एक मजबूत बिपक्ष मौजूद नहीं था। कांग्रेस के बहुत से असंतुस्ट नेता कांग्रेस से अलग हो गए  और बाद में उन्होंने अपनी एक नई पार्टी का गठन किया था।  इन्हीं में श्यामा प्रसाद मुखर्जी पहले वह व्यक्ति हैं , जिन्होंने पहली नेहरू सरकार से अपने मंत्री पद से इस्तीफा दिया और अपनी एक नई पार्टी गठन किया।  जिसका उन्होंने नाम भारतीय जनसंघ रखा। 

जनता पार्टी और उससे निकली दुसरी पार्टियां



संख्या पार्टी संस्थापक वर्ष
1. भारतीय जनसंघश्यामा प्रसाद मुख़र्जी 1951
2. कांग्रेस (ओ)के. कामराज + मोरारजी देसाई 1969
3. सोशलिस्ट पार्टी जयप्रकाश नारायण +नरेंद्र देव 1948
4. भारतीय क्रांति दल चौ. चरण सिंह 1967
5.स्वतंत्र पार्टी सी. राजगोपालाचार्य +के. एम. मुंसी+मीनू मसानी1959

इसके बाद इन  सभी पांचो दल का विलय हो जाता है और देश में एक नई राष्र्टीय स्तर की पार्टी का जन्म होता है। जिसका नाम जनता पार्टी रखा जाता है। 


संख्या पार्टी संस्थापक वर्ष
1. जनता पार्टी मोरारजी देसाई +चौ. चरण सिंह +जगजीवन राम 1971

1971 में भारत की प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी थी, लेकिन कांग्रेस की मनमानी और तानाशाही रवैया के कारण जनता पार्टी का उदय हुआ था।  क्योकि इंदिरा गाँधी ने 1971 में भारत में आपातकाल लगा दिया था। जिसका सभी राष्र्टीय नेताओ ने विरोध किया। जनता पार्टी ने 1977 से 1980 तक भारत सरकार का नेतृत्वे किया। लेकिन कुछ मतभेदों के कारण जनता पार्टी 1980 में टूट गयी। जिससे भारतीय राजनीति में नए दलों का जन्म हुआ।  उन्हीं में एक राष्र्टीय पार्टी भारतीय जनता पार्टी का जन्म भी हुआ है।  जो वर्तमान में देश की सत्ता पर 2014 से लगातार काबिज हैँ। 


संख्या राष्र्टीय पार्टी संस्थापक वर्ष
1. भारतीय जनता पार्टी अटल बिहारी बाजपाई +लाल कृष्ण अडवाणी +मुरली मनोहर जोशी 1980

बीजेपी की भांति जनता पार्टी कुछ राज्य स्तर के दलों का भी उदय हुआ। जिनमे कांग्रेस फॉर डेमोक्रेसी, समता पार्टी और लोकदल जैसे महतव्पूर्ण दलों का गठन हुआ। इनमे वी. पी. सिंह का जन मोर्चा भी शामिल हैं।  जिसकी स्थापना सन 1987 में सिंह द्वारा हुई थीं। हलाकि इसके बाद उन्होंने जनता दल की भी स्थापना की थी। 


संख्या राष्र्टीय पार्टी संस्थापक वर्ष
1. कांग्रेस फॉर डेमोक्रेसी जगजीवन राम 1971
2.जनता पार्टी (सेक्युलर )राज नारायण 1979
3.लोक दल चौधरी चरण सिंह 1980
4.जनता दल वी. पी. सिंह 1988

अब जनता दल से ही वर्तमान राज्य स्तर की पार्टिओं का गठन होता है।  जिनमे मुलायम सिंह यादव , लालू यादव, अजीत सिंह , ओम प्रकाश चौटाला, नवीन पटनायक, रामविलास पासवान , पूर्व पीएम देवेगौड़ा  और नितीश कुमार आदि के दल हैँ।  

Post a Comment

Previous Post Next Post