भारतीय मिसाइल मिस फायर होकर पाकिस्तान में 124 किमी अंदर जा गिरी, भारत सरकार ने खेद जताया

10 मार्च को पाकिस्तान के रक्षा प्रवक्ता ने एक आरोप लगाया था कि भारत की ओर एक सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल पाकिस्तान में 124 किमी अंदर तक घुस आई और पाकिस्तान के मीनचानू नामक स्थान पर फट गई। पाकिस्तान ने आगे कहा कि भारतीय मिसाइल शहरी आबादी पर आकर फटी है। 

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल

भारत सरकार ने मिसाइल के मिसफायर होने की बात स्वीकार की

पाकिस्तान के आरोपों पर भारत सरकार की अधिकारिक तौर पर प्रतिक्रिया आ गई। भारतीय रक्षा मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि 9 मार्च 2022 को, मिसाइल के नियमित रखरखाव के दौरान, मिसाइल में एक तकनीकी खराबी आ गई। जिससे मिसाइल की आकस्मिक फायरिंग हो गई। भारत सरकार ने इस त्रुटी को गंभीरता से लिया है और एक उच्च स्तरीय कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया है।

भारतीय रक्षा मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति

भारतीय रक्षा मंत्रालय ने आगे कहा कि मिसाइल पाकिस्तान के एक इलाके में जा गिरी है। यह एक बेहद खेदजनक घटना है, वहीं राहत की बात यह है कि इस घटना में कोई जनहानि नहीं हुईं है।

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल

पाकिस्तान में जो मिसाइल आकास्मिक जा कर गिरी है, वह भारत की ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है। जो भारतीय राज्य हरियाणा से लॉन्च हुई और करीब 3 मिनट के अंदर पाकिस्तान के मीनाचानू में जा गिरी। ब्रह्मोस रामजेट सुपरसोनिक मिसाइल ने लगभग 2.8-3 मैक की गति से यात्रा की, पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र के अंदर 124 किलोमीटर तक पहुंच गई। 

लॉन्च साइट सिरसा, हरियाणा, भारत

दूसरी पाकिस्तान का एयर डिफेंस सिस्टम ब्रह्मोस मिसाइल को पकड़ पाने और मार गिराने में असफल रहा। जिससे साबित हो जाता है कि अगर भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध होता है। तो पाकिस्तान का हाल यूक्रेन की तरह होने वाला है। ब्रह्मोस मिसाइल कुछ मिनटों में ही पाकिस्तान को बर्बाद कर देगी। पाकिस्तान चीन का बना एयर डिफेंस सिस्टम HQ-9 का उपयोग करता है। जोकि ब्रह्मोस मिसाइल के सामने कबाड़ साबित सिद्ध हुआ। 

दुनिया में मिसाइल के मिस फायर होने के उदाहरण

•ताईवान की ह्सिउंग फेंग 3 मिसाइल आकस्मिक चीन की ओर लॉन्च हो गई थी। जिसमें चीन के कुछ स्थानीय लोग घायल हो गए थे।

•अमेरीका की दो मिसाइल भी धोखे से तुर्की पर चल गई थी, इसमें भी किसी की भी जान नही गई। लेकिन तुर्की के  बहुत सारे नागरिक घायल हो गए थे।

•इसी तरह ब्रिटेन की परमाणु ट्राइडेंट मिसाइल यूएस की ओर मिस फायर हो गई थी।

•अभी यूक्रेन युद्ध में रूस की एक मिसाइल मिस फायर हुई और उसने बांग्लादेश के जहाज को निशाना बनाया। जिसमें बांग्लादेश के एक नागरिक की मौत भी हो गई थी।

इससे साफ़ हो जाता है कि अगर परमाणु मिसाइल धोखे से मिस फायर हो जाए तो वह पूरी दुनिया को तबाह और बर्बाद कर सकती है।

यह भी पढ़ें; ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के बारे में पूर्ण जानकारी

Post a Comment

Previous Post Next Post