जापान का भारत 3 लाख 23 हजार करोड़ रूपए निवेश करने का ऐलान, भारत जापान 14वां वार्षिक सम्मेलन

आज भारत में एक महत्वपूर्ण घटनाएं घटी हैं। जिनमें एक भारत और जापान से जुड़ी हुई है। जो इस प्रकार हैं -

1. जापान का भारत में 42 बिलियन डॉलर के निवेश का ऐलान।

2. भारत जापान राजनयिक संबंधों को पूरे 70 वर्ष

3. भारत जापान की 14वीं वार्षिक सम्मेलन


भारत और जापानी पीएम

भारत जापान के राजनयिक संबंध

जापान के प्रधानमन्त्री फ्यूमियो किशीदा 2 दिन की भारत यात्रा पर आयें हैं। यहां वह भारत जापान की 14 वार्षिक सबमिट में हिस्से लेंगे। यह सम्मेलन इसलिए भी खास है क्योंकि भारत और जापान के राजनयिक संबंधों के पूरे 75 वर्ष हो रहें हैं। जापान ने 1952 में पहली बार भारत से राजनयिक संबंध स्थापित किए थे। जिसमें 2000 में वैश्विक साझेदारी, 2006 में रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी जैसे महत्वपूर्ण पैक्ट साइन किए थे। यहीं कारण है कि भारत और जापान 2022 में अपने डिप्लोमेटिक संबंधों की 70वीं सालगिराह मना रहा है।

1. जापान का भारत में 42 बिलियन डॉलर के निवेश का ऐलान।

जापान भारत के साथ अपने राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मना रहा और इसी अवसर पर उनसे भारत को 42 बिलियन अमेरिकी डॉलर (3 लाख 23 हज़ार करोड़ भारतीय रूपए) का भारी भरम निवेश का गिफ्ट दिया। इससे पहले भारत में जापानी निवेश करीब 36.36 बिलियन डॉलर का रहा है। जोकि 2000 से 2021 तक निवेश किया गया था। लेकिन इस बार जापान अगले मात्र 5 वर्षों में 42 बिलियन डॉलर निवेश करने जा रहा है। इसी के साथ जापान भारत में टॉप 5 निवेशकर्ताओं में शामिल हो गया है। अमेरीका भारत में निवेश करने के मामले में प्रथम स्थान पर काबिज है। यही कारण है कि भारत रूस और पश्चिमी देशों के साथ न्यूट्रल रहने की कोशिश करता है। ताकि भारत को आर्थिक विकास के लिए यूएस और पश्चिमी देशों से ढेर सारा निवेश भारत में आ सकें। तभी तो भारत रूस से तेल आयात कर रहा। लेकिन वह अमेरिका से भी तेल आयात कर रहा है।

जापान के पैसे का निवेश कहां

जापान अपना निवेश भारत के आधारभूत ढांचे में कर रहा है। जैसे कि मुम्बई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना, 6 मेट्रो रेल लाइन (अहमदाबाद, बंगलौर, मुम्बई, चेन्नई, और कोलकाता) शामिल हैं। जापान की सुजकी मोटर्स भी 1.3 बिलियन डॉलर का गैर सरकारी निवेश करेंगी। ताकि वह भारत के इलेक्ट्रिक वाहन मार्केट को कब्जे में ले सकें।

Post a Comment

Previous Post Next Post